Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Good Cholesterol: बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल भर देंगे ये 5 फूड्स, बुढ़ापे में भी नसें और हार्ट रहेगा एक दम फिट

कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बेहतर होता है. इसे बूस्ट करने से दिल और नसें हेल्दी रहती हैं. 

Latest News
Foods For Good Cholesterol: बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल भर देंगे ये 5 फूड्स, बुढ़ापे में भी नसें और हार्ट रहेगा एक दम फिट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Good Cholesterol Foods) आजकल खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग दिल की बीमारियों के शिकार है. बेहद कम उम्र में ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत के मुंह में जा रहे हैं. इसके पीछे की वजह नसों में भरती गंदगी और बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई होना है. यह तेल भूना, बिना वर्कआउट वाला जीवन और स्ट्रेस की वजह से हाई होता है. इसके नसों में ब्लॉकेज कर ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ाता है. इसे बचने के लिए सबसे आसान तरीका गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) की बढ़ती मात्रा अपने आप बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को खत्म कर नसों से लेकर दिल तक को स्वस्थ्य बनाएं रखती है. 

दरअसल कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. इनमें एक बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल नसों भरी वसा और गंदगी होती है. यह नसों की अंदरूनी परतों में जमकर खून को रोकती है. वहीं दूसरा गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल होता है. यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा एक्स्ट्रा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करती है. यह नसों को स्मूद करने के साथ ही दिल को फिट रखता है. डाइट में सिर्फ 5 फूड्स शमिल करने से ही एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट होता है. यह फूड नसों और दिल को भी बीमारियों से दूर रखते हैं. 

इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल

गेहूं और जौ से ज्यादा पॉष्टिक है ये काला आटा, खाते ही डायबिटीज समेत इन 3 बीमारियों का हो जाएगा खात्मा

ड्राई फ्रूट्स 

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ड्राई ​फ्रूट्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनमें काजू से लेकर पिस्ता, बादाम और अखरोट को डेली डाइट में शामिल कर लें. इनमें मौजूद फैटी एसिड, से लेकर पोषक तत्व बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही ताकत ही ताकत देते हैं. यह दिमाग और दिल की बीमारियों को दूर करता है. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. इसके अलावा अलसी, तरबूज, मेथी और सीताफल के सीड्स शामिल कर सकते हैं. 

साबुत अनाज

साबुत अनाज बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह पोषक तत्व शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं. इसके लिए डाइट में दलिया, ओट्स और ब्राउन राइस जरूर शामिल करें.  

पौधे की जड़ से ठीक हो जाएगा पेट से लेकर जोड़ों का दर्द, खाते ही इन समस्याओं में मिलता है तुरंत आराम
 

बीन्स

बींस कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, फास्फोरस, आयरनख् थायममीन, विटामिन सी, कैरोटीन, कैल्शियम, नियासिन और राइबोफ्लेविन पाया जाता है. यह पोषक तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रोग करने के साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है. यह हार्ट को हेल्दी रखता है. 

फल

फल न सिर्फ शरीर में ताकत भरते हैं.बल्कि पोषक तत्वों से भर देते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इसके लिए मुख्य रूप से सेब, अंगूर, खट्टे फल, नाशपाति, जामुन और कीवी को डाइट में शामिल करें. यह शरीर को स्वास्थ्य बनाएं रखने में अहम साबित होते हैं. 

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

सी फूड

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो डाइट में सी फूड्स शामिल कर सकते हैं. इनमें मुख्य रूप से साल्मन, टूना और मर्केल गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इनमें मौजूद फैटी एसिड शरीर को बीमारियों से दूर रखता है. इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement