Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Natural Blood Purifier: गंदे खून को फिल्टर कर देते हैं ये 5 फूड्स, आसपास भी नहीं भटकती बीमारी

चेहरे पर एक्ने से लेकर स्किन एलर्जी की समस्या हो रही है तो इसका सीधा संबंध आपके खून से हैं. खून में शामिल गंदगी की वजह से स्किन पर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं. इनसे निपटने के लिए डाइट में ये फूड्स शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Natural Blood Purifier: गंदे खून को फिल्टर कर देते हैं ये 5 फूड्स, आसपास भी नहीं भटकती बीमारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Foods For Purified Blood) शरीर की नसों से लेकर अंग अंग में खून भरा हुआ है. इसी से बॉडी का सारा नर्वस सिस्टम एक्टिव रहता है. इतना ही नहीं ब्लड ऑक्सीजन से लेकर ऑर्गंस को फैट, हार्मोंस को जरूरी सेल्स तक पहुंचाता है. यही वजह है कि शरीर को खून का सही मात्रा में होने के साथ ही साफ होना बेहद जरूरी है. खून में गंदगी यानी इम्प्यूरिटी हमारे उल्टे सीधे खानपान और खराब लाइफस्टाइल से आ जाती है. इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें एलर्जी से लेकर खुजली और किडनी की समस्याएं हैं. इन्हें बढ़ने से रोकने और ब्लड को प्यूरीफाई करने के लिए डाइट में बदलाव कर सकते हैं. 

खानपान में सिर्फ 5 फूड्स को शामिल कर सकते हैं. इनके नियमित सेवन से खून साफ हो जाता है. खराब खाने की वजह से खून में मिलने वाली चीजें ​बाहर हो जाती है. खून के सारे टॉक्सिंस बाहर होने के साथ ही आयरन से लेकर दूसरे पोषक तत्व शामिल होते हैं, जो खून को साफ करने के साथ ही बढ़ाने का काम करते हैं. 

इन 5 फूड्स का नियमित रूप से करें सेवन

कच्चे दूध में मिलाकर स्किन पर लगाएं ये चीज, 7 दिनों में बेदाग और चमकदार हो जाएगा चेहरा

गुड़

गुड़ एक नेचुरल प्यूरीफायर माना जाता है. यह कब्ज से लेकर लिवर की समस्याओं को ठीक करता है. यह पाचन तंत्र को भी सही रखता है. नियमित रूप से गुड़ का सेवन खून में घुले हुए टॉक्सिंस को बाहर कर देता है. साथ ही हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है. गुड़ को हर दिन सीमित मात्रा में खाने पर ब्लड फ्लो अच्छा रहता है. यह ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. 

चुकंदर

चुकंदर दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है. इसका सेवन सलाद या जूस में किया जाता है. इसमें मौजूद बीटासायनिन खून को साफ करने के साथ ही बीमारियों से दूर रखता है. इसके सेवन से हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है. इसके जूस का हर दिन सेवन करने से स्किन भी ग्लो करने लगती है. 

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

नीम

खून की गंदगी से लेकर चेहरे पर एक्ने और मुंहासे से लेकर स्किन से जुड़ी समस्याओं को नीम साफ कर देता है. नीम के पत्तों का पानी पीने से लेकर इसे नहाने और पत्तों को चबाने से साफ कर देते हैं. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व ब्लड को साफ कर देते हैं. 

तुलसी

तुलसी के पत्ते कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हर दिन पांच से सात तुलसी के पत्ते खाने से ऑक्सीजन लेवल सही रहता है. यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ ही खून को साफ करती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हेल्थ को सही रखते हैं. 

Worst Foods for Immune System: इम्यूनिटी कमजोर और शरीर को अंदर से खोखला कर रही हैं ये 6 चीजें, तुरंत बना लें दूरी

हल्दी

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर उन मसालों में से एक है, जिसका सब्जी बनाने से लेकर पूजा और दवाईयों में भी इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी की तासीर गर्म होती है. इसमें मौजदू एंटी ऑक्सीडेंट गुण और करक्यूमिन कंपाउंड बैक्टीरिया को दूर करते हैं. हर दिन एक चुटकी हल्दी दूध या पानी के साथ पीने से ब्लड प्यूरीफाई होता है. यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement