Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Remedy: यूरिक एसिड के क्रिस्टल से जाम हो जाएंगा शरीर का जोड़-जोड़ अगर नहीं खाना छोड़ीं ये 5 चीजें

यदि आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहने की आदत डाल लें वरना जोड़ों में छोटे-छोटे क्रिस्टल्स जम जाएंगे.

Latest News
Uric Acid Control Remedy: यूरिक एसिड के क्रिस्टल से जाम हो जाएंगा शरीर का जोड़-जोड़ अगर नहीं खाना छोड़ीं ये 5 चीजें

Uric acid Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों के कारण आजकल बहुत से लोग यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं. इस रोग से पीड़ित रोगी के नितम्बों में असहनीय दर्द होता है. यहां तक ​​कि उन्हें किडनी में पथरी होने का भी खतरा रहता है. इसलिए पीड़ितों को स्वस्थ रहने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहना होगा. लेकिन बीमारी का प्रकोप कम हो जाएगा.

दरअसल यूरिक एसिड शरीर का एक अपशिष्ट उत्पाद है. वैसे, कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरीन होता है. शरीर में उस भोजन के मेटाबोलिज्म के बाद यूरिक एसिड बनता है. लेकिन याद रखें, यूरिक एसिड हर किसी के शरीर में मौजूद होता है. लेकिन जब इस तत्व का स्तर सामान्य से कहीं अधिक बढ़ जाता है तो जटिलताएं पैदा हो जाती हैं. इसलिए, शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आपको कुछ खाद्य पदार्थों को अलविदा कहना होगा. तभी आप स्वस्थ रह सकते हैं. क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में मौजूद प्यूरीन शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा करता है. गठिया गंभीर दर्द का कारण बन सकता है, खासकर यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि के कारण. इसलिए जरूरी है कि इन तीन तरह के भोजन से दूर रहें. अब सवाल यह है कि आखिर कौन सा भोजन शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाता है?

ऑर्गन मीट
बहुत से लोग मांस खाना पसंद करते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऑर्गन मीट में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. और यह सामग्री शरीर में यूरिक एसिड बनाने में मदद करती है, वेब मेड का कहना है . इसलिए जल्द से जल्द ऐसे खाद्य पदार्थ खाना बंद कर दें. आप स्वस्थ रह सकते हैं. हालांकि, यूरिक एसिड के मरीज को मांस खाने की इजाजत नहीं है. हालांकि इस मामले में रेड मीट की जगह चिकन खाना ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है.

शराब पीना
कई लोग तनाव के कारण नियमित रूप से शराब पीते हैं . और कुछ गंभीर बीमारी लेकर आये. इसलिए डॉक्टर अक्सर शराब छोड़ने की सलाह देते हैं. लेकिन कौन किसकी सुनता है! दुनिया में करोड़ों लोग इस जानलेवा नशे के आदी हैं. लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि नियमित शराब पीने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. विशेष रूप से, बियर में प्यूरीन का स्तर उच्च होता है. इसलिए अगर आप ऐसी बीमारियों के जाल से बचना चाहते हैं तो आपको शराब छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए. इस तरह आप स्वस्थ रह सकते हैं.

समुद्री मछलियां
मीठे पानी की मछली के अलावा हम विभिन्न प्रकार की समुद्री मछलियों को ग्रिल करना भी पसंद करते हैं. लेकिन समस्या यह है कि अगर खून में यूरिक एसिड का स्तर अधिक है तो समुद्री मछली खाने की आदत छोड़ देनी चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी मछलियों में उच्च मात्रा में प्यूरीन होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है. इसलिए समुद्री मछली की जगह ताजे पानी की मछली खाने की कोशिश करें.

मीठा खाना

कई लोगों को मीठा खाने का शौक होता है. तो यह जान लें कि मीठा खाने से भी शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. विभिन्न अध्ययनों ने हाइपरयुरिसीमिया और गाउट को मिठाइयों के अत्यधिक सेवन से जोड़ा है. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक पीने से भी यही समस्या उत्पन्न हो सकती है. क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फ्रुक्टोज सीधे तौर पर यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. इसलिए इस पहलू को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. अन्यथा जटिलता कई गुना बढ़ जाएगी.

आप क्या खा सकते हैं?
अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको कम प्यूरीन वाला खाना खाना चाहिए. आप इन कुछ खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए...
1. अंडा
2. मेवे और दालें
3. विभिन्न प्रकार के फल
4. साबुत अनाज
5. कम वसा वाले डेयरी उत्पाद आदि.

ऐसे खाद्य पदार्थों को जल्द से जल्द आहार में शामिल करें. मुझे आशा है आप अच्छे होंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement