Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedy: यूरिक एसिड से घिस गई घुटने की हड्डियों में फिर से चिकनाई भर देंगी ये चीजें, जोड़ों में नहीं रहेगा दर्द

यूरिक एसिड हाई होने से हड्डियों के बीच क्रिस्टल्स जमने लगते हैं और ये छोटे-छोटे कंकड़ ही बोन्स यानी कार्टिलेज को घिसते हैं जिससे घुटनों और जोड़ों में दर्द होता है.

Latest News
Joint Pain Remedy: यूरिक एसिड से घिस गई घुटने की हड्डियों में फिर से चिकनाई भर देंगी ये चीजें, जोड़ों में नहीं रहेगा दर्द

यूरिक एसिड कम करने का अचूक नुस्खा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः गाउट गठिया का एक जटिल रूप है जो शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमा होने की विशेषता है जो जोड़ों को प्रभावित करता है. यूरिक एसिड एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनता है, यह डीएनए संश्लेषण, परिसंचरण, पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है. रक्त यूरिक एसिड को किडनी तक पहुंचाता है और अतिरिक्त मात्रा को बाहर निकाल देता है. जब किडनी अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म नहीं कर पाती है, तो यह शरीर में जमा हो जाता है, जिससे गाउट होता है, जिसे हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है.

अगर समय रहते यूरिक एसिड का इलाज न हो तो ये हड्डियों को घिस देता है जिससे ज्वाइंट्स के में ल्यूब्रिकेंट्स की कमी होती है और हड्डियां आपस में रगड़ खाकर घिसने लगती हैं. यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद आपका यूरिक एसिड भी खत्म होगा और जोड़ों का दर्द और हड्डियों की घिसावट भी कम होगी.

कितना भी हाई हो यूरिक एसिड इन तरीकों से होगा कम, जोड़ों के सूजन-अकड़न से मिलेगा आराम

ये चीजें यूरिक एसिड  कम कर हड्डियों में बढ़ा देंगी चिकनाहट

चेरी- चेरी में एंथोसायनिन और एस्कॉर्बेट के विशाल भंडार में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गाउट के हमले के जोखिम को कम करते हैं. बोस्टन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, गाउट से पीड़ित एक व्यक्ति जिसने 2 दिनों से अधिक चेरी का सेवन किया था, उन लोगों की तुलना में गाउट के हमले का जोखिम 35% कम था, जो फल नहीं लेते थे. गाउट के हमले के जोखिम को कम करने के लिए चेरी या चेरी के अर्क की तीन सर्विंग्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है (एक सर्विंग में 10-12 चेरी होती हैं).

पपीता- पपीते में पपैन और काइमोपैन एंजाइम में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और जोड़ों में सूजन को कम करते हैं. यह क्षारीयता को बढ़ाकर शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. इनके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है और जोड़ों में दर्द और लालिमा को कम करता है.

ये 5 चीजें खून में यूरिक एसिड का घोलती हैं जहर, हड्डियों में जमा होने लगता है क्रिस्टल

अजवाइन-अजवाइन के बीज में मौजूद ढेर सारे पोषक तत्व जैसे आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम और अन्य बायोएक्टिव यौगिक गठिया को ठीक करने में मदद करते हैं. अजवाइन में ल्यूटोलिन, 3-एन-ब्यूटाइलफथालाइड और बीटा-सेलीनीन रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है और सूजन वाले नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को कम करता है जो गाउट के हमले को बढ़ाता है. रस, अर्क या बीज के रूप में अजवाइन के बीज को आहार में शामिल करें.

अदरक-अदरक अपने शक्तिशाली औषधीय और पाक उद्देश्यों के लिए प्रसिद्ध है. अदरक के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव सूजन, सूजन को कम करते हैं और रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं और गाउट के हमलों से राहत देते हैं. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए एक इंच अदरक को एक कप पानी में 5-10 मिनट के लिए अच्छी तरह से भिगो दें और इस शक्तिशाली काढ़े को नियमित रूप से पियें.

नींबू- नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा सूजन को कम करती है, यूरिन के पीएच को बढ़ाकर रक्त में जमा यूरिक एसिड को तोड़ती है और यूरिक एसिड को साफ करने में मदद करती है. आपको बस इतना करना है कि गठिया के दर्द को कम करने के लिए दिन में 2-3 बार नींबू के रस का सेवन करें.

सीड्स और नट्स- बादाम, हेजलनट, मूंगफली और अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. यह सूखे मेवा आपको फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भी देते हैं. जो कि जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है.

जोड़ों में दर्द या यूरिक एसिड हाई है तो कभी नहीं खाएं ये 8 चीजें, खून में पहुंचती है गंदगी

बेरीज-ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, रैस्पबेरी आदि बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. कई शोधों में देखा गया है कि इन एंटीऑक्सीडेंट्स का जोड़ों पर अच्छा असर होता है. यह फ्री-रेडिकल और इंफ्लामेशन से जोड़ों को बचाकर रखते हैं.

एवाकाडो-सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर फलों में से एक, एवोकाडो स्वस्थ वसा, विटामिन बी 6 और पोटेशियम से भरपूर होता है, इसके अलावा यह फेनोलिक यौगिकों, कैरोटीनॉयड, विटामिन सी और ई जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होता है. ये सभी सूजन को कम करने और गठिया को रोकने में प्रभावी हैं. फ्लेयर्स.

कॉफ़ी- कॉफी आपके सिस्टम से यूरिक एसिड को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका है. कैफीन युक्त कॉफी का नियमित सेवन गाउट के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

केले-एक उच्च पोटेशियम स्रोत, केले प्यूरीन में कम और विटामिन सी में उच्च होते हैं, जो आपके यूरिक एसिड के उच्च होने पर उन्हें आदर्श खाद्य स्रोतों में से एक बनाता है. प्रतिदिन एक केला खाने से आपके रक्त में यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे गाउट के दौरे का खतरा कम हो जाता है.

जोड़ों के दर्द-अकड़न को कम करने के घरेलू उपचार
दर्द, जकड़न, लालिमा और सूजन जैसे गाउट से जुड़े लक्षणों को कम करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं. ये सामग्रियां आपके किचन कैबिनेट में आसानी से उपलब्ध हैं.

ज्वाइंट्स में जमे यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर देगी ये जड़ी-बूटी, घुटनों का दर्द बिना दवा होगा ठीक

मेथी-मेथी एक अत्यधिक मूल्यवान मसाला है जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा में बड़े पैमाने पर किया जाता है. मेथी के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव शरीर की आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में मदद करते हैं और जोड़ों के दर्द को कम करते हैं. रात को एक कप पानी में 1 चम्मच मेथी दाना भिगो दें और सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करें. यह जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करने में अद्भुत काम करता है.

अरंडी का तेल-अरंडी का तेल रक्त परिसंचरण में सुधार करने और यूरिक एसिड के जहरीले जमाव को तोड़ने में मदद करता है जो दर्द और लाली को कम करता है. सूजन और दर्द को कम करने के लिए अरंडी के तेल को गर्म करके प्रभावित क्षेत्रों पर मालिश करें.

लहसुन-लहसुन वात रोग के इलाज के लिए एक अविश्वसनीय जड़ी बूटी है. यह सिस्टम से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद करता है और सूजन को कम करता है. लहसुन की 1-2 कली को पीसकर इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement