Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई यूरिक एसिड मरीज खाना शुरू कर दें ये 5 फूड, सिर्फ 15 दिन के भीतर हो जाएगा कंट्रोल 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसका हाई लेवल उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. ऐसे में सिर्फ 5 चीजों के सेवन से ही यह आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. 

Latest News
हाई यूरिक एसिड मरीज खाना शुरू कर दें ये 5 फूड, सिर्फ 15 दिन के भीतर हो जाएगा कंट्रोल 

Uric Acid Reducing Diet Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Uric Acid Control Food) यूरिक एसिड आज के समय में गंभीर समस्याओं में से एक है. यह हमारे उल्टे सीधे खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ट्रिगर हो जाती है. यूरिक एसिड खून में मिलकर हड्डियों के जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाते हैं. यह इनमें दर्द, सूजन और गैप पैदाकर उठना बैठना तक मुश्किल कर देते हैं. इसका हाई लेवल किडनी तक डैमेज कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डाइट में कुछ अच्छे फूड्स का शामिल करना जरूरी है. यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स के नियमित रूप से सेवन करने पर यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में दवाई का काम करते हैं. आइए वो 5 फूड्स जो यूरिक एसिड में सूपरफूड का काम करते हैं...

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देंगे ये 13 फूड, शरीर में बढे़गा ऑक्सीजन लेवल और टलेगा हार्ट अटैक का खतरा

गिलोए

गिलोए औषधि गुणों से भरपूर हर्ब में से एक है. इसका सेवन शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही कई सारे रोगों से आपकी सुरक्षा करती है. इसका नियमित सेवन यूरिक एसिड के हाई लेवल को भी मिनटों में कंट्रोल कर देता है. यह यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को पिघलाकर पेशाब के रास्ते फ्लश आउट कर देता है. गिलोए का सेवन करने के लिए इसकी ताजी पत्ति​यां या तना लेकर रात को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह के समय इसे पानी से निकालकर ग्राइंड कर लें. अब इस पेस्ट को पानी को अच्छे से उबाले. इसके आधा होने के बाद आप इसे छान कर पी सकते हैं. हर दिन यह पीने से शरीर स्वस्थ बना रहेगा. 

कलौंजी

छोटी सी दिखने वाली कलौंजी यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में कारगर है. इसे डाइट में शामिल करके यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. इसकी वजह कलौंजी में इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होना है. यह सूजन से लेकर गाउट और दर्द को कंट्रोल करती है. कलौंजी का सेवन, सब्जी, आचार, सलाद में आसानी से किया जा सकता है. यह आपको सेहतमंद बनाएं रखने में भी मदद करती है. 

Diabetes: रोज खा लें ये 8 चीजें तो किसी कीमत में नहीं बिगड़ेगी डायबिटीज, ब्लड शुगर हो जाएगा नार्मल

खट्टे फलों का करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीजों को हर दिन खट्टे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. इनमें संतरा, किन्नू जैसे फल शामिल है. इनमें मौजूद विटामिन सी से लेकर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन शक्ति को सही रखते हैं. इसके साथ ही नियमित रूप से कम से कम 8 घंटे की नींद स्ट्रेस आउट रखती है. इसे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है. 

खीरे का जूस पीना कर दें शुरू

यूरिक एसिड हाई होने पर डाइट में खीरे का जूस शामिल कर लें. इसे पीने से शरीर में मौजदू प्यूरीन की मात्रा कम होती है. यह प्यूरीन को बाहर निकालने का काम करता है. इसके साथ ही ​किडनी को डिटॉक्स कर फिल्टर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है, जिसकी मदद से यूरिक एसिड आसानी से कम हो जाता है. साथ ही शरीर में जमा गंदा प्यूरीन पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाता है. 

पानी में मिला लें 1 चम्मच ये एक चीज, पीने से घटने लगेगा शुगर-वेट और कोलेस्ट्रॉल

गाजर का जूस भी फायदेमंद

गाजर का जूस भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायक साबित होता है. हर दिन गाजर के जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन ए यूरिक को बाहर करने मतें मदद करते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement