Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज से लेकर दिल तक की इन 5 बीमारियों को दूर रखता है ये नीला फूल, एंटीडायबिटीक-एंटीकैंसर गुणों से है भरपूर

नीले रंग का फूल खूबसूरत होने के साथ ही कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसकी चाय बनाकर पीने से ही डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां टल जाती है. यह इम्यूनिटी को स्ट्रोग कर बीमारियों से दूर रखता है. 

Latest News
डायबिटीज से लेकर दिल तक की इन 5 बीमारियों को दूर रखत�ा है ये नीला फूल, एंटीडायबिटीक-एंटीकैंसर गुणों से है भरपूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फूलों की खूबसूरती और खुशबू मनमोह लेती है. इन्हें देखकर आंखों से लेकर दिमाग और मन तक को अच्छा महसूस होता है. इनमें भी कई फूल ऐसे हैं, जो यहां तक ही सीमित नहीं है. ये फूल महक के साथ ब्यूटी प्रॉडक्ट से लेकर आपके लिए दवा का काम करते हैं. ऐसा ही एक नीले रंग का अपराजिता का फूल है. इस फूल खूबसूरती के साथ गुण जानकर हैरान रह जाएंगे. यह सेहत के लिए किसी आयुर्वेदिक दवा से कम नहीं है. अपराजिता के फूल में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी डायबिटीज, एंटी कैंसर, पी कोमैरिक एसिड, कैम्फेरॉल और ग्लूकोसाइड जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं.  

अपराजिता के फूल एक या दो नहीं कई सारे स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं. इसके फूलों का रस या पत्तियों का सेवन करने से ही वजन कम होने लगता है. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इनमें एंटी डायबिटीक और एंटी कैंसर गुण होते हैं, जो दोनों गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. आइए जानते हैं इस फल का सही सेवन और फायदे...

अपराजिता के फूलों से स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदे 

रक्षाबंधन पर थाली में जरूर रखें ये 5 चीज, बहनों के साथ और रक्षा के लिए हर कदम पर खड़ा मिलेगा भाई

मोटापा करते हैं कम

अपराजिता के फूल औषधि गुणों से भरपूर हैं. इनकी महक के साथ ही सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह वजन को कम करने का रामबाण उपाय है. नियमित रूप से अपराजिता के फूलों की चाय पीन बॉडी में फैट जमा नहीं हो पाता. यह पाचन तंत्र को मजबूत कर शरीर में जमा चर्बी को तेजी से कम करता है. 

डायबिटीज के लिए कारगर 

आज के समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं. करोड़ों लोगों पर इसका खतरा अभी बना हुआ है. ऐसी स्थिति से अपराजिता का फूल बचा सकता है. इसमें मौजूद एंटी डायबिटिक गुण डायबिटीज को दूर रखते हैं. हर दिन इसके फूलों की चाय पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही इंसुलिन को बॉडी में बैलेंस बनाएं रखता है. 

महादेव की कृपा पाने के लिए खास है आज का सोमवार, इन 5 खास योग में पूजा करने से पूर्ण होगी मनोकामना

हार्ट को रखता है हेल्दी

अपराजिता के फूलों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर से लेकर कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं. यह नसों में जमा गंदगी को बाहर करते हैं. अपराजिता के फूलों का रस या चाय पीने से ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है. इसे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. साथ ही हार्ट भी हेल्दी बना रहता है. 

कैंसर के खतरे को कर देते हैं कम 

अपराजिता के फूलो में मौजूद पोषक तत्व कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं. इनमें मौजदू एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर गुण कैंसर के सेल्स को शरीर में पनपने से रोकते हैं. इनकी संख्या को कम करते हैं. यह कई जरूरी गुणों से भरपूर और लाभकारी होता है. 

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

अपराजिता के फूलों में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण शरीर की सुरक्षा करते हैं. यह इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. अपराजिता के फूलों की चाय नियमित पीने से पर इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन से बचने में मदद करती है. यह बीमारी से लेकर स्वस्थ व्यक्ति के लिए किसी दवा से कम नहीं हैं. 

High Cholesterol से हैं परेशान तो हर दिन खाएं ये लाल फल, नसों को साफ करने में दवा से भी है ज्यादा असरदार

स्किन और बालों को भी रखते हैं सही

अपराजिता के फूलों में मिलने वाला फ्लेवोनोइड्स तत्व बालों को जड़ों से मजबूत करता है. यह बालों को शाइनी करने के साथ झड़ने से बचाता है. यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी बेहद लाभकारी है. इसके साथ ही अपराजिता के फूलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं. 

ऐसे बनाएं अपराजिता के फूलों की चाय

अपराजिता के फूलों की चाय बनाना बेहद आसान है. इसके लि एक पैन लें. इसमें एक कप पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें. इस पानी के गुनगुना होने पर अपराजिता के 4 से 5 फूल इसमें डालकर अच्छे से उबाल दें. इसके बाद इसे छान लें. इसमें टेस्ट बढ़ाने के लिए थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. अब इसका आनंद लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement