Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makki Roti Health Benefits: एनीमिया से आर्थराइटिस तक, रोज मक्के की रोटी खाने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

Makki Roti Health Benefits: रोज मक्के की रोटी खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, इससे एनिमिया से आर्थराइटिस तक की समस्या दूर रहती है.

Makki Roti Health Benefits: एनीमिया से आर्थराइटिस तक, रोज मक्के की रोटी खाने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

एनीमिया से आर्थराइटिस तक, रोज मक्के की रोटी खाने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में अगर खानपन में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल किया जाए तो कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा जा (Makki Roti Health Benefits) सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं मक्के की रोटी के बारे में, जिसे डाइट में शामिल करने से कब्ज से लेकर पाचन से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. दरअसल मक्के की रोटी में बीटा-कैरोटिन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसे रोज खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और यह शरीर को हेल्दी (Makki Roti Benefits) रखने में मदद करती है. इसलिए रोजाना डाइट में मक्के की रोटी जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं मक्के की रोटी खाने से सेहत को क्या क्या फायदे मिलते हैं..

आंखों के लिए है फायदेमंद

मक्के की रोटी रोज खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखे भी स्वस्थ रहती है. दरअसल मक्के की रोटी में बीटा-कैरोटिन और विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं. ऐसे में अगर आप आंखों से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो मक्के की रोटी खाएं.

वैक्सीनेशन नहीं, कम उम्र के लोगों की अचानक हो रही मौत के पीछे ये है बड़ी वजह

एनीमिया होती है दूर 

इसके अलावा मक्के की रोटी खाने से एनीमिया से राहत मिलती है और शरीर की कमजोरी भी से दूर होती है. दरअसल मक्के की रोटी खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है. साथ  ही मक्के की रोटी शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

आर्थराइटिस में फायदेमंद

रोज मक्के की रोटी खाने से आर्थराइटिस की समस्या आसानी से दूर होती है और यह जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ घुटनों को स्वस्थ रखती है. इतना ही नहीं इसको नियमित खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियां भी आसानी से दूर होती हैं.

हेल्दी रखे हार्ट

बता दें कि मक्के की रोटी खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और हार्ट संबंधी परेशानियां भी आसानी से दूर हो जाती हैं. इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

जलेबी से अंडे की जर्दी तक, ये 4 चीजें शरीर में बढ़ाते हैं कोलेस्ट्रॉल

कब्ज से मिलती है राहत

इसके अलावा मक्के की रोटी खाने से कब्ज से राहत मिलती है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को हेल्दी रखने में मददगार होता है. साथ ही मक्के की रोटी खाने से खाना ठीक से पचता है और गैस, एसिडिटी की समस्या दूर होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement