Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: बढ़ते शुगर पर पाना है काबू? इन 5 हरी पत्तियों को खाना कर दें शुरू, बस ध्यान रखें ये बात

Healthy Leaves For Diabetes: यहां जानिए 5 ऐसी हरी पत्तियां के बारे में जो मधुमेह के इलाज में मदद कर सकती हैं.

Latest News
Diabetes Remedy: बढ़ते शुगर पर पाना है काबू? इन 5 हरी पत्तियों को खाना कर दें शुरू, बस ध्यान रखें ये बात

Diabetes Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मधुमेह को नियंत्रित करना एक चुनौती है जिसका कई लोगों को सामना करना पड़ता है. हालांकि ऐसी कई दवाएं और जीवनशैली में बदलाव हैं जो इस स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, प्राकृतिक उपचारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना भी फायदेमंद (Healthy Leaves) हो सकता है. हरी पत्तेदार सब्जिया. अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती हैं. बता दें कि कुछ विशेष पत्तियों में ऐसे गुण पाए गए हैं जो मधुमेह नियंत्रण में सहायता कर सकते हैं. इससे शुगर लेवल कंट्रोल (Healthy Leaves To Eat) में रहता है और डायबिटीज या मधुमेह की समस्या दूर होती है. आइए जानते हैं 5 हरी पत्तियां के बारे में जो मधुमेह के इलाज में मदद कर सकती हैं.  

पालक

पालक एक पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें उच्च स्तर का मैग्नीशियम होता है. मैग्नीशियम को इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दिखाया गया है.

शरीर की नसों में जमा पीली गंदगी छानकर बाहर कर देंगी ये 5 देसी चीजें, डाइट में करें शामिल

मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते, जिन्हें मेथी के पत्ते भी कहा जाता है, आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं. यह पाया गया है कि ये पत्तियां रक्त शर्करा के स्तर को कम करती हैं और ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करती हैं.  

करी पत्ता

करी पत्ता भारतीय खाना पकाने में प्रमुख है और अपने विशिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है. इन पत्तियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन फ़ंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

करेले की पत्तियां
 
करेला अक्सर मधुमेह प्रबंधन के लिए अनुशंसित किया जाता है। इस सब्जी की पत्तियों में मधुमेह विरोधी गुण पाए गए हैं और यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या, जानें बचाव के उपाय

नीम की पत्तियां
 
नीम की पत्तियों का उपयोग उनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है. इन पत्तियों में मधुमेह विरोधी गुण पाए गए हैं और ये इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

इस खास बात का रखें ध्यान

हालांकि इन हरी पत्तियों को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उन्हें संतुलित आहार का हिस्सा होना चाहिए और चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. अपनी मधुमेह प्रबंधन दिनचर्या में कोई भी बदलाव करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है. बता दें कि दवा, जीवनशैली में बदलाव और प्राकृतिक उपचार के सही संयोजन से, आप अपने मधुमेह को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement