Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: रोज करेंगे ये 5 काम तो बिना दवा के यूरिक एसिड होगा कम, जोड़ों के दर्द से मिलेगा आराम

Home Remedies To Reduce Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से गठिया, जोड़ों में भयंकर दर्द और किडनी में पथरी की समस्या होने लगती है. ऐसे में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकना है तो ये 5 काम जरूर करें..

Uric Acid Remedy: रोज करेंगे ये 5 काम तो बिना दवा के यूरिक एसिड होगा कम, जोड़ों के दर्द से मिलेगा आराम

रोज करेंगे ये 5 काम तो बिना दवा के यूरिक एसिड होगा कम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खराब जीवनशैली और खानपान में गड़बड़ी के कारण शरीर में गंदा यूरिक एसिड बढ़ने लगता है और इससे गठिया, भयंकर जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा होती है. इसके अलावा अचानक से वजन बढ़ने की वजह से भी शरीर में गंदा यूरिक एसिड (Uric Acid) तेजी से बढ़ता है. इतना ही नहीं, इससे किडनी में पथरी (Kidney Stones) होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से रोकना चाहिए. कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आसानी से यूरिक एसिड लेवल (Home Remedies To Reduce Uric Acid) को कम किया जा सकता है. लेकिन, कोई भी उपाय तब तक काम नहीं करेगा, जब तक आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव नहीं करेंगे. क्योंकि आपकी ये आदतें शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं, ऐसे में कितना भी नुस्खा अपना लें शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा नहीं कम होगी. आइए जानते हैं इन 5 आदतों के बारे में जिन्हें (Uric Acid Remedy) सुधारना बहुत ही जरूरी है...

प्यूरीन वाली चीजों का कम करें सेवन 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है या आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में मसूर दाल, लाल मांस, सोयाबीन, मूंग दाल, पालक इत्यादि जैसे प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है और गठिया और जोड़ों का दर्द भयंकर रूप ले लेता है. इसलिए अपनी डाइट में से इन फूड्स को तुरंत बाहर निकाल दें.

गेहूं और जौ से ज्यादा पॉष्टिक है ये काला आटा, खाते ही डायबिटीज समेत इन 3 बीमारियों का हो जाएगा खात्मा

कम पानी पीना 

बता दें कि अगर आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे. क्योंकि इससे आप कई बीमारियों का जोखिम कम कर सकते हैं. इसलिए शरीर की गंदगी निकालने के लिए दिनभर खूब पानी पीना चाहिए. बता दें कि पानी पीने से शरीर से एक्स्ट्रा यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है और छोटी पथरी भी निकल जाती हैं.

एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड्स 

अगर आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड्स नहीं शामिल करेंगे तो भी आप यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा नहीं पाएंगे. क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने और शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसमें शामिल जामुन, बेल पेपर जैसे फूड्स सूजन कम करने और शरीर में एसिड लेवल को बैलेंस करने में मदद करते हैं.

फाइबर भी है जरूरी 

बता दें कि फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ आपको भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद करते हैं और इससे पोषक तत्व ठीक से टूट जाते हैं. इतना ही नहीं, यह ब्लड में यूरिक एसिड को इकठ्ठा होने से रोकते हैं और शरीर के कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

इस पौधे की जड़ से ठीक हो जाएगा पेट से लेकर जोड़ों का दर्द, खाते ही इन समस्याओं में मिलता है तुरंत आराम

विटामिन C से भरपूर फूड्स 

इसके अलावा विटामिन सी का सेवन शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को खत्म करने के लिए नींबू का रस, सेब का सिरका और अन्य विटामिन सी से भरपूर फल-सब्जियों के अधिक सेवन की सलाह देते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये 5 काम करना शुरू कर दें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement