Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfood For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल से जाम को चुकी नसों को ये सुपरफूड करेंगे क्लीन, बढ़ जाएगा ब्लड सर्कुलेशन

अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो रहा है तो आपको जल्दी थकान होगी, सांस लेने में तकलीफ भी और कई बार नींद आना या सीने में दर्द भी हो सकता है. ऐसा तब होता है जब नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है.

Latest News
Superfood For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल से जाम को चुकी नसों को ��ये सुपरफूड करेंगे क्लीन, बढ़ जाएगा ब्लड सर्कुलेशन

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले सुपरफूड कौन से हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भले ही एक आम समस्या लगती हो, लेकिन इसके परिणाम गंभीर होते हैं. हमारे दैनिक जीवन में कुछ अनजाने गलतियाँ होती हैं जिनके कारण हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, टाइप-2 डायबिटीज जैसी कई बीमारियां हो जाती हैं. मोटापा जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है.

हर कोई अपने शरीर को फिट रखना चाहता है. लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखने के लिए हमें स्वस्थ आहार खाने की जरूरत है. इसके लिए जंक फूड, पैकेज्ड स्नैक्स, अत्यधिक डेयरी उत्पाद और अधिक मात्रा में मांस खाने से भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. फिर, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए कई प्रयास किए जाते हैं.

अगर आप कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं और नसों को क्लीन तो रोज डाइट में फाइबर युक्त खाद्य 5 सुपरफूड जरूर खाना शुरू कर दें. इस फाइबर युक्त चीजों से वेट भी कम होगा और हेल्थ भी बेहतर होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा.

मेयो क्लिनिक के अनुसार, अपने आहार में उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना हृदय रोग के जोखिम को कम करने में बहुत फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही आपके मजबूत पाचन स्वास्थ्य के लिए उच्च फाइबर आहार भी महत्वपूर्ण है. फाइबर भोजन में पाया जाने वाला एक ऐसा घटक है, जो पचता नहीं है. यह दो प्रकार का होता है पहला घुलनशील फाइबर और दूसरा अघुलनशील फाइबर. दोनों ही शरीर के लिए अच्छे हैं.
   
जई का उपयोग

ओट्स में घुलनशील फाइबर, विशेष रूप से बीटा-ग्लूकन होता है, जो एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसलिए ऐसी स्थिति में रोजाना ओट्स का सेवन दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है.

सोयाबीन के फायदे

अगर आप हाई फाइबर डाइट चाहते हैं तो आप अपने आहार में चना, चना, चना और अन्य फलियां भी शामिल कर सकते हैं. इनके सेवन से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

रंग-बिरंगी बेरीज खाएं

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. फाइबर के साथ-साथ यह विटामिन सी और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है.

सेब के फायदे

सेब में पेक्टिन नामक एक प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और पेट के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर आंतों को साफ करते हैं.

साबुत अनाज

ब्राउन राइस, क्विनोआ और गेहूं जैसे साबुत अनाज में भी फाइबर अधिक होता है, जो हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement