Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaundice Remedy: पीलिया को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 औषधीय पत्ते, लीवर भी रहेगा मजबूत

पीलिया की मुख्य वजह लीवर का कमजोर और गंदगी से भरना है. लापरवाही में यह बीमारी बेहद घातक हो सकती है. इसे बचने के लिए आयुर्वेद की 5 पत्तियों को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Latest News
Jaundice Remedy: पीलिया को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 औषधीय पत्ते, लीवर भी रहेगा मजबूत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पीलिया जैसी बीमारी का सीधा संबंध लीवर से होता है. यह ज्यादातर बच्चों और बुजुर्गों को शिकार बनाता है. लीवर से ठीक से काम नहीं की वजह से ही यह खून में बिलीरुबिन नाम गंदे पदार्थ का निमार्ण करने लगता है. खून में इस पदार्थ का अनुपात बढ़ते ही यह पीलिया को जन्म देता है. इसकी वजह से व्यक्ति की आंखें, शरीर और नाखून पीले पड़ जाते हैं. इसे ग्रस्त व्यक्ति में पेट दर्द, थकान, अचानक से वजन कम होने के साथ ही उल्टी और बुखार जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं. इस पर ध्यान न देना जानलेवा हो सकता है. इनसे बचने के लिए पीलिया में आने वाले लक्षणों के साथ ही इसका इलाज कराना बेहद जरूरी है. 

हालांकि पीलिया को आयुर्वेद में शामिल देशी नुस्खों से सही किया जा सकता है. इसके लिए 5 पत्ते बताएं गए हैं. इन अलग अलग पौधों के पांच पत्तों के इस्तेमला से पीलिया जड़ से खत्म हो जाता है. यह ​लीवर को भी डिटॉक्स करता है. इसे लिवर की क्षमता बढ़ जाती है. यह खाने को सही समय तरीके से पचाकर व्यक्ति को बीमार होने से बचाता है. आइए जानते हैं वो 5 पत्ते, जिनका सेवन करने से ही पीलिया जड़ से खत्म हो जाता है. 

पीलिया खत्म कर देंगे 5 पत्ते

पीलिया में अरहर के पत्ते संजीवनी का काम करते हैं. इसमें अरहर के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें. इसमें करीब 60 मिलीलीटर रस का सेवन हर दिन करें. इसे पीलिया लिवर डिटॉक्स होता है. साथ ही पीलिया में तेजी से फायदा होता है. 

पीलिया के लिए करेले के पत्ते भी बेहद लाभकारी है. इस बीमारी से​ छुटकारा पाने के लिए करेले के 10 पत्ते लें. इन्हें एक कप पानी अच्छे से उबाल लें. साथ ही धनिया लेकर उसे आधे लीटर पानी में उबाल लें. दोनों के पानी को छानकर एक साथ मिक्स कर लें. इस पानी को दिन में कम से कम 3 बार पियें. इसे आराम मिल जाएगा. 

मूली के पत्ते भी बेहद कारगर है. मूली के पत्तों का रस निकालकर दिन भर इसका सेवन करें.नियमित रूप से इसे पीने पर सिर्फ एक सप्ताह के अंदर पीलिया जड़ से खत्म हो जाएगा. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मदद से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं रहेगी.

पीलिया में पपीते के पत्ते रामबाण दवा का काम करते हैं. इसके लिए एक चम्मच पपीते के पत्तों का पेस्ट बनाकर रखें. इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इसे नियमित रूप से खाएं. इसे पीलिया जल्द ही खत्म हो जाएगा. 

तुलसी के पत्ते आयुर्वेद में दवा का काम करते हैं. पीलिया में इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर आधा गिलास मूली के पत्तों के रस में मिक्स कर लें. इसे तैयार कर 3 सप्ताह तक पिएं. पीलिया जड़ से खत्म हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement