Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Custard Apple Health Benefits: दुबले पतले लोगों के लिए रामबाण है यह फल, हर दिन खाने पर मिलते हैं ये 6 फायदे

अगर आप अपने दुबले पतलेपन से परेशान हैं तो डाइट में इस फल को शामिल कर लें. इसका सेवन करते ही बाॅडी डिटाॅक्स होने से लेकर वेट बढ़ता है. 

Latest News
Custard Apple Health Benefits: दुबले पतले लोगों के लिए रामबाण है यह फल, हर दिन खाने पर मिलते हैं ये 6 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं. वह वजन कम करने के तरीके ढूंढते रहते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो अपने दुबले पतले पन से परेशान हैं. वह वजन बढ़ाने के लिए काफी जतन करते हैं. खूब खाते भी हैं, लेकिन शरीर का वजन जस का तस बन रहता है. इसकी वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. अगर आप भी दुबले पतले पन से परेशान हैं तो नियमित रूप से डाइट में इस फल को शामिल कर सकते हैं. डेली डाइट में इस फल को खाने से आपकी बाॅडी में अपने आप असर दिखने लगेगा. इसके अलावा भी यह हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

वजन बढ़ाने वाला यह हरा फल शरीफा है. इस फल को को सीताफलएशुगर एप्पलएकस्टर्ड एप्पल और चेरिमोया भी कहा जाता है. शरीफा में दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इनमें फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल हैं. आइए जानते हैें शरीफा फल खाने के फायदे. कैसे यह फल आपको हेल्दी रख सकता है. 

वजन बढ़ाता है शरीफा

अगर आप अपने दुबलेपन और कम वजन से परेशान हैं तो डाइट में शरीफा को शामिल कर लें. सुबह ब्रेकफास्ट में शरीफा का शेक या फिर स्कूदी बनाकर खा सकते है.ं इस फल को दही के साथ मिलाकर भी खया जा सकता है. वर्कआउट के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं. यह वजन को बढ़ाता है. इसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. 

कब्ज से मिलता है छुटकारा

अगर आप कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे हैं. पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है तो डाइट में शरीफा शामिल कर लें. इसे खाने से पाचन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है. यह फल कब्ज को तोड़ देता है. इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर गैस और एसिडिटी की समस्या को भी खत्म कर देता है. 

इम्यूनिटी बूस्टर 

शरीफा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बाॅडी में इस विटामिन की कमी से कई सारी परेशानियां होने लगती है. शरीफा को खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इस फल को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिससे व्यक्ति का रोगों से बचाव होता है. 

बाॅडी को करता है डिटाॅक्स

शरीफा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं. यह बाॅडी को डिटाॅक्स करता है. यह किडनी को सही रखने के साथ ही इसके कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है. इस फल को सुबह या शाम के समय सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है. 

पाचन रहता है सही

शरीफा या कस्टर्ड एप्पल में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. यह पाचन तंत्र को बूस्ट करता है. इसे सही बनाये रखता है. यह डायरिया जैसी समस्या को दूर करता है. गैस और एसिडिटी जैसी परेशानी में भी दवा का काम करता है. 

हड्डियों के लिए है सही

शरीफा में पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हड्डियों से लेकर मांसपेशियों के दर्द की शिकायत को दूर कर देता है. यह हड्डियों को अंदर से मजबूत करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने  डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement