Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfoods For Cancer: कैंसर सेल्स को बढ़ने से पहले ही मार देंगे ये 6 सुपरफूड, कीमोथैरेपी जैसा करते हैं काम

कैंसर में खान-पान का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. आज आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से पहले ही खत्म कर देते हैं.

Latest News
Superfoods For Cancer: कैंसर सेल्स को बढ़ने से पहले ही मार देंगे ये 6 सुपरफूड, कीमोथैरेपी जैसा करते हैं काम

Cancer Fighting Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम से ही लोगों की रूह कांप जाती है. सिर से लेकर पैर तक कही भी किसी भी अंग में कैंसर हो सकता है,  लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जो कैंसर सेल्स को मारते हैं और अगर कैंसर है तो ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं. 

कैंसर को समय से पकड़ा जाए तो इसे कैंसर की लड़ाई को कोई भी लड़ सकता है और विजेता बन कता है. नियमित देखभाल, सर्जरी और कीमोथेरेपी के अलावा, निस्संदेह खानपान से इस बीमारी की जंग को जीत सकते हैं.

कैंसर से कैसे बचाते हैं फूड?

फाइटोन्यूट्रिएंट्स कई फलों और सब्जियों जैसे ब्रोकोली, टमाटर और प्याज में पाए जाते हैं. ये आपको फंगस, बैक्टीरिया जैसे अन्य खतरों से बचाते हैं. इनमें ऐसे तत्व भी होते हैं जो शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों से बचाते हैं. कोई भी आहार घटक कैंसर को शरीर में फैलने या फैलने से नहीं रोक सकता. लेकिन नियमित रूप से कुछ सब्जियां, फल और साबुत अनाज खाने से जोखिम को कम किया जा सकता है. अब जानिए उन चीजों के बारे में जो कैंसर के खतरे को कम करती हैं और इन्हें वैज्ञानिकों ने भी मंजूरी दे दी है.

हल्दी: हम सभी अपने दैनिक जीवन में हल्दी का उपयोग करते हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसमें करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो फेफड़े, स्तन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और त्वचा कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है.

टमाटर: टमाटर गुणों का खजाना है. यह हृदय रोग और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट फाइटोकेमिकल होता है, जो इसे इसका लाल रंग देता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन युक्त खाद्य पदार्थ प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

अखरोट: यह सबसे फायदेमंद मेवों में से एक है. इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. टोकोफ़ेरॉल और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे बायोएक्टिव पदार्थों से भरपूर अखरोट ट्यूमर के गठन को रोकता है. इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल और विटामिन-ई कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. स्तन कैंसर कोशिकाओं पर एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को फाइटोस्टेरॉल द्वारा अवरुद्ध किया जा सकता है.

ब्रोकोली: कोलन, मूत्राशय और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए एक बहुत अच्छी सब्जी. फाइबर से भरपूर इन सब्जियों में भारी मात्रा में सल्फोराफेन होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. साथ ही, यह उन चीजों को भी मारता है जो कैंसर का कारण बनती हैं.

लहसुन: ऐसा माना जाता है कि लहसुन में कैंसर रोधी गुण होते हैं. यह प्राकृतिक हत्यारी कोशिकाओं, मैक्रोफेज को बढ़ाकर कैंसर कोशिकाओं के विकास पर ब्रेक लगाता है. आप इसे अचार बनाकर या कच्चा भी खा सकते हैं.

बीन्स: इसमें फेनोलिक एसिड, एंथोसायनिन जैसे कैंसर रोधी घटक होते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement