Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corn Silk Benefits: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानिए इसके 7 फायदे और यूज का तरीका

भुट्टे के बाल यानी कॉर्न सिल्क कई पोषक तत्व का खजाना है और शायद ही आपको पता होगा कि ये किडनी के स्टोन को रिमूव करने के साथ ही डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की भी दवा है.

Latest News
Corn Silk Benefits: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न ��सिल्क, जानिए इसके 7 फायदे और यूज का तरीका

Benefits of corn silk

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भुट्टे के बाल विटामिन सी से लेकर विटामिन K और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों की खान होते हैं और इसके फायदे न जानने के कारण अकसर इसे फेंक देते हैं. इसके बाल देखने ही नहीं छूने में भी सिल्क जैसे लगते हैं और बहुत कम लोगों को जानकारी होगी की ये कार्न सिल्क डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल और किडनी में स्टोन तक को शरीर से बाहर करने में कारगर हैं.

बता दें कि पुराने समय में भुट्टे के बाल की चाय दवा के रूप में यूज होती थी. क्योंकि इसमे भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होता है और ये मूत्रवर्धक भी होती हैं. यह शरीर को ऊर्जावान बनाने के साथ ही अवसाद को रोकने का भी काम करता है. लेकिन इतना ही नहीं, इसका उपयोग इसके एंटीहाइपरलिपिडेमिक, एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के लिए किया जाता है. तो चलिए जानें कार्न सिल्क और किन बीमारियों में फायदेमंद है

नसों की दीवारों पर चिपका कोलेस्ट्रॉल बिना दवा ही पिघलेगा, जानिए वसा गलाने का रामबाण उपाय

भुट्टे के बाल के 7 बड़े फायदे

1. हाई ब्लड प्रेशर का इलाज:

कॉर्न सिल्क से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. यह शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है और यह मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है. मूत्रवर्धक एक पूरक या दवा है जो पानी और नमक/सोडियम के शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है. सोडियम शरीर से पानी को बाहर निकालने में मदद करता है और धमनियों और नसों में तरल पदार्थ को कम करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है. मूत्रवर्धक चीजें उच्च रक्तचाप और अन्य दिल की बीमारियोंके इलाज में कारगर हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि भुट्टे के बाल के अर्क में ऐसे रसायन होते हैं जो एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) के काम में बाधा डालते हैं, जिसे रक्तचाप बढ़ाने के लिए जाना जाता है. 

2. डायबिटीज कंट्रोल में मददगार:

डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन के स्तर में वृद्धि करने में भुट्टे के बाल दवा की तरह काम करते हैं. यह पूरे दिन ब्लड शुगर रीडिंग में बड़े उतार-चढ़ाव को रोकता है. ये इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को मेंटेन करके आपके मूड और आपकी ऊर्जा को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

ब्लड शुगर अचानक से हाई कर देती हैं ये 10 चीजें, नहीं दिया ध्यान तो डायबिटीज संभाले नहीं संभलेगा

3. कम होता है कोलेस्ट्रॉल का स्तर:

भुट्टे के बाल का अर्क कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल के स्तर को कम करता है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल को भी बढ़ाता है. दो अलग-अलग प्रकार के लिपोप्रोटीन कोशिकाओं के बीच कोलेस्ट्रॉल ले जाते हैं. एक लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) है, और एक हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन {HDL) है. एलडीएल को खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है क्योंकि यह धमनियों में फैटी बिल्ड-अप को जोड़ता है जो केंद्र को संकीर्ण करता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक जोखिम बढ़ाता है. एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल है क्योंकि उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक से सुरक्षा का संकेत देते हैं. वसा से भरपूर आहार शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. बाद में लिया गया भुट्टे के बाल अभी भी कुल कोलेस्ट्रॉल के निचले स्तर का उत्पादन करता है.

4. सूजन में मददगार:

कॉर्न सिल्क की चाय शरीर के हाथ, पैर और जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. कॉर्न सिल्क चाय का उपयोग गठिया के उपचार में भी किया जाता है. गठिया जोड़ों की सूजन, जकड़न से लेकर दर्द तक को कम करता है.

5. तनाव से मुक्ति:

ऑक्सीडेटिव तनाव एक प्रमुख कारण होत है और कार्न सिल्क  एंटीऑक्सिडेंट शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. कॉर्न सिल्क प्लांट कंपाउंड का एक समृद्ध स्रोत है जिसे एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड के रूप में जाना जाता है. ये फ्लेवोनोइड्स भुट्टे के बाल के कई लाभों का स्रोत हैं. 

यूरिक एसिड का जबरदस्त इलाज हैं ये आयुर्वेदिक चूर्ण, जोड़ों का दर्द नहीं करेगा परेशान

6. आंखों के दबाव से राहत:

एक अध्ययन में भुट्टे के बाल की चाय को आंखों के लिए भी बेस्ट बताया गया है. ये उच्च रक्तचाप वाले मरीजों में इंट्राओकुलर दबाव कम करने में फायदेमंद पाया गया है था..

7. किडनी स्टोन निकल जाएगी:

भुट्टे के बाल ने मूत्रवर्धक, यूरिकोसुरिक और एंटीलिथियेटिक के रूप में आशाजनक लाभ दिखाए हैं. एक अध्ययन में, भुट्टे के बाल से निकाले गए पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए गए जिनका उपयोग सूजन और गाउट, गुर्दे की पथरी, सिस्टिटिस, प्रोस्टेटाइटिस और नेफ्रैटिस के इलाज के लिए फायदेमंद बताया गया है.
 

ऐसे बनाएं कार्न सिल्क टी या काढ़ा

सबसे पहले आप एक बड़ा गिलास पानी लें और उसे चाय के बर्तन में डाल दें. अब पानी में करीब 10 ग्राम तक भुट्टे के बाल डालें और इन्हें तब तक उबलने दें, जब तक पानी आधा न रह जाए. जब पानी आधा रह जाए तो आप इसे छान लें और इसमें कुछ बूंद शहद या सेंधा नमक डालकर इसे गर्म गर्म पियें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement