Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control: हाई है ब्लड शुगर तो नाश्ते में इन 7 चीजों को करें शामिल, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

अगर आपका ब्लड शुगर हाई है और आपको समझ नहीं आ रहा की नाश्ते में क्या खाएं, तो यहां आपको 7 बेस्ट ऑप्शन बता रहे हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल रखेंगे.

Latest News
Blood Sugar Control: हाई है ब्लड शुगर तो नाश्ते में इन 7 चीजों को करें शामिल, डायबिटीज रहेगी कंट्रोल
Breakfast options to control blood sugar levels

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए अपने डाइट के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है. ब्रेकफास्ट छोड़ने से गंभीर भूख और हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप भोजन के दौरान अधिक भोजन करना पड़ सकता है. तभी ब्लड शुगर लेवल बढ़ेगा. ऐसे नाश्ते के विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है जो प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा में उच्च और कार्बोहाइड्रेट में कम हों. यह आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा दे सकता है और दिन की शुरुआत में ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन: 

जई:  क्या आप जानते हैं कि हाई कार्बोहाइड्रेट सामग्री के बावजूद जई डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है? ओट्स अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और कार्बोहाइड्रेट की अपेक्षाकृत उच्च मात्रा के बावजूद यह एक बढ़िया विकल्प है. क्योंकि इसका फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है.

अंडे: अंडे आसानी से उपलब्ध हैं. इनमें प्रोटीन अधिक, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती है. संक्षेप में, डायबिटीज रोगियों के लिए एक उत्तम ब्रेकफास्ट. इसे ऑमलेट से लेकर उबालकर भी कई तरह से खाया जा सकता है. 

टोफू: डायबिटीज को नियंत्रित करने के उपाय तलाश रहे शाकाहारियों के लिए टोफू एक स्वस्थ विकल्प है. इसमें प्रोटीन और वसा अच्छी मात्रा में होती है और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. यह टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत अच्छा है.

ग्रीक दही: योगर्ट उन लोगों के लिए एकदम सही है जो सुबह के समय कुछ न कुछ खाना चाहते हैं. इसमें प्रोटीन भरपूर और कार्बोहाइड्रेट कम होता है. इस प्रकार यह डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों की सूची में है. बिना मीठे ग्रीक दही में नियमित दही की तुलना में दोगुना प्रोटीन और आधा कार्बोहाइड्रेट होता है.

चिया सीड्स: ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर और फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. फाइबर में उच्च होने के कारण, यह स्वस्थ इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ावा देता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है. स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लेने के लिए आप चिया सीड पुडिंग बना सकते हैं.

सूखे मेवे: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने नाश्ते में सूखे मेवे शामिल करने चाहिए क्योंकि ये न केवल आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं बल्कि हृदय रोगों को भी रोकते हैं. डायबिटीज से पीड़ित लोगों में हृदय रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है. हालाँकि, इन्हें बहुत अधिक खाने से वजन बढ़ सकता है. इसलिए खुराक तय करने से पहले किसी डाइट विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें.

अंकुरित चीजें: स्प्राउट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. वे आपके ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करते हैं और हृदय रोग के खतरे को रोकते हैं. नाश्ते में आप घर में बनी दाल और अंकुरित अनाज बना सकते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज वाले मोटे लोग ब्रेकफास्ट करके अपनी बीमारी को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं. यह इंसुलिन प्रतिरोध विकसित होने की संभावना को भी कम करता है. आपको कम मात्रा में खाना चाहिए और ब्रेकफास्ट नहीं छोड़ना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement