Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Super Remedy: ये 7 सूखे मेवे नसों में खींच-खींच कर बाहर कर देंगे जमी चर्बी, गंदा कोलेस्ट्रॉल होता जाएगा कम

हां, आपने उसे सही पढ़ा है. सूखे मेवों का सेवन आपको प्राकृतिक रूप से हाई कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

Latest News
Cholesterol Super Remedy: ये 7 सूखे मेवे नसों में खींच-खींच कर बाहर कर देंगे जमी चर्बी, गंदा कोलेस्ट्रॉल होता जाएगा कम

7 dry fruits Reduce Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके हृदय के लिए ठीक से काम करना बेहद मुश्किल बना सकता है. लेकिन कुछ भीगे हुए सूखे मेव दवा की तरह नसों से वसा को गला देंगे. उच्च खनिज और विटामिन  के कारण सूखे मेवे अपनी औषधीय क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं. उनमें से कुछ हमारे शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अद्भुत काम करते हैं. डॉक्टर हमें रोजाना ऐसे सूखे मेवे खाने की सलाह देते हैं ताकि हमें उनसे फायदा मिल सके.

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है. समस्या तब उत्पन्न होती है जब इसका अनुपात एक निश्चित स्तर से अधिक हो जाता है. कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) दो प्रकार के लिपोप्रोटीन हैं जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) का परिवहन करते हैं. कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन दो प्रकार के लिपोप्रोटीन हैं जो कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) ले जाते हैं.

ये सूखे मेवे कोलेस्ट्रॉल को कम कर देंगे

1. अखरोट

कहा जाता है कि मेवे, विशेषकर अखरोट, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. इनमें हृदय की रक्षा करने वाला ओमेगा-3 एसिड उच्च मात्रा में होता है. ये हमारे शरीर में एलडीएल को कम करने में प्रभावी हैं.

2. पिस्ता

ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी कारगर हैं. इनमें फाइबर, पोषक तत्व, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये स्वस्थ भोजन हैं. ये मधुमेह को रोकने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं.

3. बादाम

वे ब्लड शर्करा को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी हैं. इनमें फाइबर, विटामिन ई और मैग्नीशियम भी होता है.

4.काजू

काजू स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है और विटामिन ई और बी 6 का एक समृद्ध स्रोत है. कम ही मात्रा में इसे खाना भी आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

5.किशमिश

किशमिश निर्जलित अंगूर से बनाई जाती है और इसका उपयोग मीठे और नमकीन दोनों तरह के भोजन में किया जाता है. वे स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और अम्लता को कम करने और पाचन में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

6. खजूर

इनका उपयोग विभिन्न प्रकार के मीठे व्यंजनों में किया जाता है और इन्हें अकेले भी खाया जा सकता है. सूखा फल विटामिन, प्रोटीन, खनिज और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होता है और माना जाता है कि यह एनीमिया के इलाज के अलावा कोलेस्ट्रॉल और कब्ज से मुक्ति दिलाता है.

7. खुबानी

खुबानी आपकी दैनिक विटामिन ए की जरूरत का 47% एक बार में ही पूरी कर देती है और यह पोटेशियम, विटामिन ई और तांबे का अच्छा स्रोत है. विटामिन ई, सभी एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन (ए और सी) की तरह, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण है. यह गर्मियों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब सूरज सबसे मजबूत होता है. सूखे खुबानी त्वचा, आंखों और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे होते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. व्यायाम को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं.
  2. मैदा जैसे प्रसंस्कृत भोजन के बजाय साबुत अनाज का आटा खाएं. साबुत गेहूं का आटा और बाजरा (जौ, बाजरा, ज्वार) का मिश्रण चुनें.
  3. अपने आहार में फल (सेब में भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के गुण होते हैं, संतरे की तरह) और उच्च फाइबर वाली सब्जियां शामिल करें क्योंकि उनके घुलनशील फाइबर शरीर से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में सहायता करते हैं, जैसे लौकी (लौकी) तेजी से काम करती है. 
  4. तिल, सूरजमुखी, मूंगफली, सरसों और जैतून के तेल जैसे रिफाइंड तेलों के बजाय कोल्ड-प्रेस्ड तेल का उपयोग करें.
  5. बीज, विशेषकर तिल, सन बीज और कद्दू के बीज विशेष रूप से अच्छे होते हैं.
  6. प्रतिदिन कम से कम 3.5 लीटर पानी शामिल है

इन नियमों और डाइट का पालन करें और देखिए कैसे आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement