Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Cirrhosis: लिवर सिरोसिस के हैं ये 7 चेतावनी संकेत जिन्हें नज़रअंदाज़ करना यानी मौत को दावत देना है

लिवर सिरोसिस विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जैसे लंबे समय तक शराब का सेवन, क्रोनिक वायरल हेपेटाइटिस, फैटी लिवर रोग, ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस आदि.

Latest News
Liver Cirrhosis: लिवर सिरोसिस के हैं ये 7 चेतावनी संकेत जिन्हें नज़रअंदाज़ करना यानी मौत को दावत देना है

Liver Cirrhosis 7 Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लिवर एक आवश्यक अंग है जो हमारे शरीर को ठीक से काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि, कुछ स्थितियाम इस अंग के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं और ऐसी ही एक स्थिति है लिवर सिरोसिस. आइए समझें कि लिवर सिरोसिस क्या है और सात चेतावनी संकेत जिन्हें आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए.

लीवर सिरोसिस क्या है?
लिवर सिरोसिस एक दीर्घकालिक बीमारी है जो लंबे समय तक लिवर के ऊतकों पर घाव और क्षति होती है. यह घाव धीरे-धीरे स्वस्थ लिवर सेल को प्रतिस्थापित कर देता है, जिससे लिवर की कार्यप्रणाली ख़राब हो जाती है. सिरोसिस विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जैसे लंबे समय तक शराब का सेवन, क्रोनिक वायरल हेपेटाइटिस, फैटी लीवर रोग, ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस और कुछ वंशानुगत लीवर रोग.

7 चेतावनी संकेत जिन्हें आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए:

थकान और कमजोरी
लगातार थकान महसूस करना और ऊर्जा की कमी लिवर सिरोसिस के शुरुआती लक्षणों में से एक है. जैसे-जैसे लीवर की कार्यक्षमता कम होती जाती है, यह हमारे शरीर की ऊर्जा को संग्रहीत करने और जारी करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जिसके परिणामस्वरूप थकान और कमजोरी होती है.

पीलिया
लिवर सिरोसिस का एक सामान्य लक्षण त्वचा और आंखों का पीला पड़ना है, जिसे पीलिया कहा जाता है. जब लीवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह बिलीरुबिन को खत्म करने के लिए संघर्ष करता है, लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने के दौरान उत्पन्न होने वाला एक पीला रंगद्रव्य, जिससे शरीर पीला दिखता है.

भूख न लगना और वज़न घटना
भूख न लगना और वजन कम होना लिवर सिरोसिस के कारणों में से हैं. क्षतिग्रस्त लिवर पर्याप्त पित्त का उत्पादन नहीं कर सकता है, जो वसा को पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आवश्यक है, जिससे भूख कम हो जाती है और वजन कम हो जाता है.

पेट में सूजन और दर्द
पेट में द्रव भरना(जलोदर) लिवर सिरोसिस का गंभीर संकेत है. उदर गुहा में तरल पदार्थ के जमा होने से असुविधा, सूजन और दर्द हो सकता है. पेट शरीर से कहीं ज्यादा फूला नजर आता है.

त्वचा की खुजली
लिवर सिरोसिस के कारण तीव्र खुजली हो सकती है. यह खुजली की अनुभूति अक्सर व्यापक होती है और इसे शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. यदि आप लगातार खुजली का अनुभव करते हैं, विशेष रूप से बिना किसी दिखाई देने वाली त्वचा पर चकत्ते या जलन के, तो यह लिवर सिरोसिस का ही संकेत हो सकता है .

मांसपेशियों का नुकसान
सिरोसिस बढ़ने पर हमारे लीवर की प्रोटीन को चयापचय करने की क्षमता कम हो जाती है. इसके परिणामस्वरूप मांसपेशिया नष्ट हो सकती हैं और मांसपेशियों का उल्लेखनीय नुकसान हो सकता है. लिवर सिरोसिस से पीड़ित व्यक्ति कमज़ोर दिख सकते हैं, भले ही वे स्वस्थ आहार लें. 

काला मल या खून की उल्टी
लिवर सिरोसिस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप काला, रुका हुआ मल या खून की उल्टी (हेमेटेमेसिस) हो सकती है. यदि आपको गहरे रंग का या खूनी मल दिखाई देता है या खून की उल्टी का अनुभव होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement