Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfood for Cholesterol: 8 बेस्ट ड्रिंक जो नसों में जमी वसा की परत को गला देंगी, कोलेस्ट्रॉल की दवा का पावर होगा कम

कई पेय पदार्थों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने या कम करने की क्षमता होती है. कुछ के नाम जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Latest News
Superfood for Cholesterol: 8 बेस्ट ड्रिंक जो नसों में जमी वसा की परत को गला देंगी, कोलेस्ट्रॉल की दवा का पावर होगा कम

Superfood for cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आप प्राकृतिक रूप से घर पर बने पेय से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकते हैं? बिलकुल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोमी वसा जैसा पदार्थ है जो रक्त में पाया जाता है. इसका उपयोग शरीर द्वारा नई कोशिकाओं और हार्मोन बनाने के लिए किया जाता है. कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं: उच्च-घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल) और कम-घनत्व लिपोप्रोटीन (एलडीएल).

हालांकि, नई कोशिकाओं के निर्माण और निर्माण के लिए उपयोगी, रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए एक बुरा संकेत हो सकता है. अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसे भयावह विकारों के खतरे को बढ़ाता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कड़ी निगरानी रखना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उसका हृदय और पूरे स्वास्थ्य पर बुरा असर न हो.

High Cholesterol Remedy: नसों में जमी वसा मक्खन की तरह पिघलकर आएगी बाहर, बैड कोलेस्ट्रॉल में जरूर खाएं ये 5 चीजें

कौन से पेय कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं?
ऐसा कोई खाद्य पदार्थ नहीं है जो रातों-रात रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सके. स्वस्थ जीवन शैली अपनाना और स्वस्थ आहार खाना हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए एक दीर्घकालिक योजना है. इसके प्रतिदिन 45 मिनट की एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट और शराब- धूम्रपान छोड़ना भी जरूरी है. इसके अलावा इन चीजों का सेवन बढ़ा दें.

घुलनशील फाइबर
American Heart Association (AHA) के अनुसार फाइबर शरीर को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकता है. घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोतों में सेब, अंगूर, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी और खट्टे फल जैसे फल शामिल हैं. ब्रसेल्स स्प्राउट्स, किडनी बीन्स, बैंगन और भिंडी जैसी सब्जियों में भी घुलनशील फाइबर होता है. साबुत अनाज जैसे जौ, जई का चोकर, दलिया, या जई आधारित अनाज घुलनशील फाइबर के अन्य अच्छे स्रोत हैं. वयस्कों को प्रतिदिन 20-35 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए, जिसमें 5-10 ग्राम घुलनशील फाइबर भी शामिल है.

अपने कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले प्रभावों के अलावा, घुलनशील फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. वजन घटाने से, बदले में, एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Cholesterol Remedy:धमनियों में चिपकी वसा मोम सी गलके आएगी बाहर, बस रोज पी लें ये 5 चीजों से बना रस

ओमेगा -3 फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ये हृदय की बीमारियों और उच्च रक्तचाप को कम करने का काम करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत वाले खाद्य पदार्थों में अखरोट, अलसी के बीज, और वसायुक्त या तैलीय मछली (सैल्मन, हेरिंग, कॉड, मैकेरल) शामिल हैं. मछली के तेल की खुराक ओमेगा-3 प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है, खासकर यदि आप शाकाहारी हैं.

व्हे प्रोटीन
व्हे प्रोटीन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करना शामिल है. यह डेयरी उत्पादों में पाया जाता है और इसे पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है.

नट्स
अखरोट, बादाम, काजू, मूंगफली, पेकान, मैकाडामिया और अन्य प्रकार के मेवे एलडीएल को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. नट्स में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं.

Bad Cholesterol Remedy: दवा बिना भी ब्लड में जमा कोलेस्ट्रॉल होगा तेजी से कम, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

यहां 8 पेय पदार्थों की एक सूची दी गई है जिन्हें आप कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के लिए हर दिन सुबह पी सकते हैं.

  1. ग्रीन टी
  2. सोया मिल्क
  3. जई का दूध
  4. टमाटर का रस
  5. बेरी स्मूथीज़
  6. प्लांट बेस मिल्क
  7. पेय और स्प्रेड को प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल 
  8. कोको (डार्क चॉकलेट) बेस पेय

तो डाइट के साथ एक्सरसाइज पर ध्यान दें ताकि आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल तेजी के कम हो.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement