Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Fatty Liver: फैटी लिवर से हैं परेशान तो खा लें ये 8 फूड्स, बिना दवाई मिल जाएगा आराम

कुछ भी उल्टे सीधे खाने से लेकर शराब पीने तक का सीधा इफेक्ट लिवर पर होता है. इन दोनों के ही बहुत ज्यादा सेवन करने पर लिवर फैटी हो जाता है. ऐसी स्थिति में ये 8 फूड्स आपकी समस्या को कम कर सकते हैं. 

Latest News
Foods For Fatty Liver: फैटी लिवर से हैं परेशान तो खा लें ये 8 फूड्स, बिना दवाई मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Best Foods For Liver Health) आज के समय खराब खानपान का असर आपकी सेहत ही नहीं लिवर तक को जाम कर सकता है. उल्टा सीधा खाने की वजह से फैटी लिवर की समस्या हो जाती है. ऐसी स्थिति में लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता. इसके साथ ही पेट में दर्द होने लगता है. ​फैटी लिवर दो तरह का होता है. एल्कोहॉलिक फैटी लिवर और नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर. एल्कोहॉलिक फैटी लिवर शराब की वजह से होता है. वहीं नॉन एल्कोहॉलिक लिवर  उल्टा सीधा खानपान की वजह से होता है. हालांकि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दवा के अलावा डाइट में ये 8 फूड्स शामिल कर सकते हैं. 

इन फूड्स को खाते ही फैटी लिवर की समस्या लगभग खत्म हो जाएगी. इस समस्या से निपटने के लिए डाइट बेहद महत्वपूर्ण है. ये फूड केमिकल्स की मात्रा को संतुलित रखते हैं. इन फूड्स को खाने पर लिवर में पित्त रस बनता है, जो खरा​ब पदा​र्थो को बाहर निकाल देता है. साथ ही ये प्रोटीन, आयरन देकर एनर्जी में बदलते हैं. फैटी लिवर की समस्या से निपटने के लिए डाइट में लो फैट हाई प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करें. आइए आपको बताते हैं ऐसे फूड्स, जिन्हें खाने से ही खत्म हो जाती है. फैटी लिवर की समस्या...

इन 8 चीजों को डाइट में कर लें शामिल 

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो सिर्फ 30 मिनट करें ये 5 एक्सरसाइज, जिंदगी भर लगा सकेंगे दौड़

ओट्स खाएं

फैटी लिवर से परेशान हैं तो डाइट में ओट्स को शामिल कर लें. ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन करने से डाइट्री फाइबर मिलता है. यह लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है. इसे बार बार भूख नहीं लगती. इसके साथ ही लो फैट होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है. 

Blood Sugar Remedy: सुबह उठते ही इन हरी पत्तियाें को चबाने से कम होगा ब्‍लड शुगर, मीठे की तलब भी घटेगी

एवोकाडो

एवोकाडो में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. इसके साथ ही यह ओमेगा 3 फैटी एसिड एक अच्छा सोर्स है. इसे खाने से फैटी लिवर से छुटकारा मिल जाता है. यह फैटी लिवर से होने वाले दर्द व उसके अन्य समस्याओं से भी राहत देता है. 

टोफू

टोफू सोया से बना होता है. यह फैटी लिवर की समस्या में संजीवनी का काम करता है. टोफू खाने से वसा कम करने में मदद मिलती है. यह प्रोटीन का बड़ा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा सोयाबीन की सब्जी, स्प्राउट्स भी बेहद फायदेमंद होते हैं. 

फलों को डाइट में करें शामिल

फैटी लिवर की समस्या में सीमित मात्रा में फलों का सेवन करें. इनमें मुख्य रूप से विटामिन सी से भरपूर संतरे, अंगूर, किन्नू जैसे फल शामिल करें. ये फल लिवर पर जमे फैट को निकालने का काम करते हैं. इसके साथ ही लिवर पर फैट जमने से रोकते हैं. इसमें मौजूद एंटी एंटीऑक्सिडेंट लिवर को सही रखते हैं. लिवर को डैमेज होने से बचाने के साथ ही कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करते हैं. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

पत्तेदार सब्जियों को करें शामिल

फैटी लिवर के दौरान डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. इम्यून सिस्टम को स्ट्रोग करने के साथ ही लिवर पर बोझ बढ़ने से रोकती है. यह मानसिक रूप से भी व्यक्ति को स्वस्थ रखती है. पत्तेदार सब्जियों के अलावा ब्रोकली, फूलगोभी, पालक और केल को शामिल कर सकते हैं. 

लहसुन

सब्जियों की जान माने जाना वाला लहसुन किसी दवा से कम नहीं है. यह कोलेस्ट्रॉल से लेकर फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा दिलाती है. यह वजन कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. 

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

मटर 

हरी मटर में भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाएं जाते हैं. इसके साथ ही मटर में विटामिन ए, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और आयरन पाया जाता है. यह खाने को आसानी से पचाने में मदद करते हैं. साथ ही लिवर से फैट हटाने में मदद करते हैं. 

दाल

दालों में प्रोटीन के साथ फाइबर पाया जाता है. इसे पेट भरा रहता है. यह खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही लिवर पर जमने वाले फैट को साफ करता है.  इसे लिवर में फैट जमना काफी हद तक कम हो जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement