Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Diet Tips: ये 9 फल डायबिटीज में जरूर खाएं, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल और थकान-कमजोरी भी होगी दूर

डायबिटीज में अगर आप रोज 9 में से किसी एक या दो फल को रोज खाना शुरू कर दें तो आपका शुगर और भूख भी कंट्रोल रहेगी और थकान-कमजोरी भी दूर होगी.

Latest News
Diabetes Diet Tips: ये 9 फल डायबिटीज में जरूर खाएं, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल और थकान-कमजोरी भी होगी दूर

Diabetes Fruit Chart

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आप टाइप 1 डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपके लिए शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है. आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि शुगर के स्तर को प्रबंधित करने के लिए कौन से डाइट का पालन करना चाहिए. डायबिटीज में कमजोरी और भूख लगना बहुत कॉमन है, इसलिए आपको ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो कमजोरी और थकान को दूर करने के साथ आपके पेट को भी लंबे समय तक भरा रखे और शुगर भी कम रहे.

यहां आपको उन 9 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज रोगी को जरूर लेने चाहिए. इममें घुलनशील फाइबर, विटामिन और खनिज खूब होता है. आपको यह समझने की आवश्यकता है कि डायबिटीज रोगी के लिए सभी फल अच्छे नहीं होते हैं, और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों की तुलना में  ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाते हैं. तो डायबिटीज रोगियों के लिए सर्वोत्तम फलों का चयन कैसे करें? आइए हम आपको डायबिटीज रोगियों के लिए सर्वोत्तम फलों की सूची बताएं.

ये आयुर्वेदिक हर्ब्स ब्लड शुगर की हैं काट, सुबह खाली पेट ये चूर्ण लेते ही काबू में आएगी डायबिटीज

सेब
सेब स्वादिष्ट, खाने में आसान, सेहतमंद और बेहतरीन स्नैक्स में से एक है. यदि आपको डायबिटीज है, तो आप एक सेब खा सकते हैं क्योंकि इसमें 36 जीआई और 6 जीएल है और यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए सुरक्षित है. एक सेब को कम मात्रा में खाने से रक्त शर्करा का स्तर अत्यधिक नहीं बढ़ेगा क्योंकि वे फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जिससे इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है. सेब के छिलके या छिलके में उच्च मात्रा में क्वेरसेटिन होता है जो टाइप 2 डायबिटीज की प्रगति को कम करने में मदद करता है. सेब एक डायबिटीज-अनुकूल सुपरफूड है जो आपकी कोशिकाओं को अवशोषित करने और ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है, और उन्हें रोजाना खाने से इंसुलिन प्रतिरोध कम हो सकता है और ग्लूकोज का स्तर कम हो सकता है.

केले
केला, जी हां, डायबिटीज में इसे खा सकते हैं लेकिन बहुत कम मात्रा में, केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यानी 52, और कम ग्लाइसेमिक लोड भी होता है, यानी 10; इस प्रकार, यह उपयुक्त है और डायबिटीज के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ फलों में से एक है. हालांकि, इसमें चीनी और कार्ब्स भी होते हैं, और इसलिए इसे कम मात्रा में खाना महत्वपूर्ण है. इसमें फाइबर भी होता है जो रक्त शर्करा के स्पाइक्स को कम करता है और इस प्रकार समग्र रक्त शर्करा प्रबंधन में सुधार के लिए अच्छा होता है. पूरी तरह से पके केले में कम प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो फाइबर की तरह काम करता है.

नाशपाती
डायबिटीज रोगियों के खाने के लिए नाशपाती हमेशा फलों की सूची में होते हैं, क्योंकि उनके पास कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी 30 और कम ग्लाइसेमिक लोड 7 होता है. कई अध्ययनों के अनुसार नाशपाती जैसे साबुत फलों का सेवन ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है. हर किसी को कार्ब्स की आवश्यकता होती है, और हर भोजन में उन्हें फाइबर, प्रोटीन, या वसा के साथ संतुलित करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह ग्लूकोज अवशोषण की दर को कम करने में मदद करेगा और रक्त शर्करा को बढ़ने नहीं देगा. नाशपाती एक पौष्टिक पंच है और डायबिटीज रोगियों द्वारा रोजाना दो नाशपाती खाना उनके स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम है.

सूखा आलूबुखारा
आमतौर पर, सूखे मेवे शुगर के रोगियों के लिए खराब विकल्प होते हैं, लेकिन प्रून एक अपवाद है क्योंकि इनमें कोई अतिरिक्त शर्करा नहीं होती है और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यानी 29, और कम ग्लाइसेमिक लोड, यानी 10. इसका सेवन करने से स्पाइक नहीं होता है. आपका रक्त शर्करा स्तर और व्यंजनों में अतिरिक्त शर्करा के लिए एक उत्कृष्ट स्वैप है. एक दिन में चार से पांच प्रून खाने से हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि डायबिटीज रोगियों को हड्डियों के नुकसान का अधिक खतरा होता है. इसलिए अपनी हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए अपने दैनिक आहार में प्रून शामिल करें.

शुगर नहीं हो रहा कम तो इस कांटेदार फूलों का चूर्ण फांक लें, कभी अनकंट्रोल नहीं होगी डायबिटीज

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी सिर्फ 25 जीआई और 10 ग्लाइसेमिक लोड के साथ कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फलों के अंतर्गत आती है. , इस प्रकार रक्त शर्करा को कम करना और अपने मीठे दाँत की सेवा करना सबसे अच्छा है. यह विटामिन सी और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर बनाने में मदद करता है और डायबिटीज नियंत्रण को भी बढ़ाता है. इनमें एलेगिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स जैसे फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं और डायबिटीज से संबंधित जटिलताओं को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

खुबानी
यह डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे अच्छे सूखे मेवों में से एक है, क्योंकि उन्हें कम मात्रा में खाने की आवश्यकता होती है. इसमें 57 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स और 5 का ग्लाइसेमिक लोड है; हालाँकि, यह खाने के लिए सामान्य फल नहीं हो सकता है, लेकिन उन्हें कम मात्रा में और निर्धारित मात्रा में खाना आपको एक अच्छी शुरुआत दे सकता है. आप इन्हें ग्रिल करके चिकन जैसे प्रोटीन के साथ खा सकते हैं. लगभग 4 खुबानी विटामिन ए, सी, ई और पोटेशियम की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं.

अंगूर
अंगूर डायबिटीज वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे होते हैं और इसमें हरे और बैंगनी दोनों तरह के अंगूर शामिल होते हैं. हालाँकि, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 59 है, और इसका ग्लाइसेमिक लोड 11 है, लेकिन ऊर्जा बनाने के लिए शरीर को अपने महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है. अंगूर डायबिटीज वाले लोगों के लिए कार्ब्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स जैसे लाभकारी सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी भरे हुए हैं. उन्हें कम मात्रा में खाने से आपकी मीठा खाने की इच्छा पूरी हो सकती है, चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीनी होती है.

कीवी
कीवी एनर्जी  का पावरहाउस और विटामिन सी का बेस्ट सोर्स है. यह डायबिटीज के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. 58 के ग्लाइसेमिक मूल्य और 7 के ग्लाइसेमिक भार के साथ, यह विटामिन ई और के, फोलेट और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है. सबसे अच्छी बात यह है कि ये साल भर उपलब्ध रहते हैं और इन्हें नाश्ते में ग्रीक योगर्ट के साथ खाया जाता है. इसलिए, कीवी एक ऐसा फल है जो पूरी तरह से डायबिटीज रोगियों के बिगड़े फॉस्टिंग ग्लूकोज को कंट्रोल कर सकता है.

पपीता
पपीते का ग्लाइसेमिक इंडेक्स मध्यम होता है और इसे खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. इसमें 60 ग्लाइसेमिक इंडेक्स और 5.5 ग्लाइसेमिक भार है; हालांकि स्वाद में मीठा, यह फाइबर में उच्च और चीनी में कम होता है, जो इसे टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है. इसके अलावा, इस उत्कृष्ट फल के दैनिक सेवन से टाइप 2 डायबिटीज की प्रगति में भी काफी कमी आई है. जबकि डायबिटीज के लिए पपीता जरूरी है और दिन में कभी भी इसका सेवन किया जा सकता है, इसे नाश्ते के लिए लेना सबसे अच्छा है.

Diabetes Causes: मीठा खाने से ही नहीं ये भी हैं डायबिटीज होने की वजह, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement