Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Headache Relief Point: सिर दर्द से हैं परेशान तो दबा लें ये 3 पॉइंट, बिना दवाई लिए मिनटों में मिल जाएगा आराम

सिर दर्द बहुत ही कॉमन समस्या है. यह किसी भी समय और परिस्थिति में ट्रिगर हो जाता है. तेज सिर दर्द कुछ मिनटों में ही हालत खराब कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए इन 3 पॉइंट को दबा लें इसे कुछ ही देर में आराम मिल सकता है.  

Headache Relief Point: सिर दर्द से हैं परेशान तो दबा लें य�े 3 पॉइंट, बिना दवाई लिए मिनटों में मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Headache Relief Point) शरीर में सबसे ज्यादा कॉमन पेन की बात करें तो यह सिर दर्द है. हर किसी को कभी न कभी सिर दर्द जरूर होता है. कई बार सामान्य स्थिति में बैठे हुए भी सिर दर्द से फटने लगता है. इस समय में अगर दवाई न मिले तो जान पर बन आती है. ऐसे में आप नैचुरोपैथी की मदद से सिर दर्द से छुटकारा पा सकते है. इसमें आइब्रो के कुछ पॉइंट हैं, जिन्हें दबाने से ही यह समस्या खत्म हो जाएगी.  इस से कुछ ही मिनटों में सिरदर्द से आराम मिल जाएगा. 

Bad Habits: शरीर की ताकत को चूस रही हैं ये 6 खराब आदतें, जल्द बना लें दूरी, नहीं तो समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नैचुरोपैथी में शरीर के लगभग सभी रोगों का इलाज हमारे अपने ही शरीर में छिपा है. बस इन्हें पहचानकर मसाज और दबाने की जरूरत है. ऐसा करने से सिर का दर्द से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक बढ़ जाएगा. 

सिर्फ एक से दो मिनट करें आइब्रो की मसाज

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आपके सिर में दर्द है तो आइब्रो की हल्के हाथों से मसाज करें. इसके सबसे आइब्रो को कुछ देर तक दबाएं. इसके बाद अपने हाथों के अंगूठों को अपनी नाक के ऊपरी भाग और आइब्रो के बीच में रखें. इसके बाद हल्का दबाव डालें. अब इसी तरह पूरी आइब्रो को कवर करें और आंख के नीचे की बोन पर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर तक ऐसा करने से सिर दर्द में आराम मिल जाएगा. इसके साथ ही आंखों की जलन और थकान भी दूर हो जाएगी. 

High Cholesterol Signs: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के हाथ पैरों दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहचान कर हो जाए सतर्क

सुबह के मिचली और सिरदर्द होने पर करें ये काम

कुछ लोगों के सुबह नींद से उठने के साथ ही सिर दर्द, मिचली और सुस्ती की समस्या होती है. ऐसे में कलाई के नीचे से जाने वाली हड्डियों के बीच के हिस्से को कुछ देर तक दबाएं. ऐसा करने सिर दर्द कुछ ही देर में हल्का पड़ जाएगा.  

Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल कर देंगे किचन में मौजूद ये 3 मसाले, दवाई की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

सिर के पिछले हिस्से में दबाएं ये पॉइंट

सिर के पिछले हिस्से में थोड़ी खाली जगह होती है. इसे दोनों तरफ से अंगूठे और उंगली से हल्का हल्का दबाएं. उंगली के बीच में तीन इंच का अंतर रखें. कुछ देर तक इस पॉइंट को दबाने पर सिर दर्द से राहत मिल जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement