Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सर्दी की शुरुआत के साथ खराब हो रही दिल्ली-एनसीआर की हवा, बॉक्स ब्रीदिंग से मिलेगा आराम, जानें तरीका और फायदे

सर्दी की शुरुआत होने के साथ ही हवा में जहर घुलने लगता है. खासकर एनसीआर में एयर क्वालिटी एकदम बिगड़ जाती है. आप अपने फेफड़ों को इनके नुकसानों से बचाने के लिए तैयार कर लें. इसकी वजह दूषित हवा सीधे फेफड़ों को डैमेज करती है.

Latest News
सर्दी की शुरुआत के साथ खराब हो रही दिल्ली-एनसीआर की हवा, बॉक्स ब्रीदिंग से मिलेगा आराम, जानें तरीका और फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मी खत्म होने के साथ ही सर्दी की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलती है तो कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ जाती है. इनमें से सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण की है. सर्दी की शुरआत होने के साथ ही हवा में जहर घुलने लगता है. खासकर एनसीआर में एयर क्वालिटी एकदम बिगड़ जाती है. आप अपने फेफड़ों को इनके नुकसानों से बचाने के लिए तैयार कर लें. इसकी वजह दूषित हवा सीधे फेफड़ों को डैमेज करती है. यह फेफड़ों से संबंधित बीमारियों को ट्रिगर कर देती है. इनमें खास रूप से अस्थमा से लेकर सांस से जुड़ी दूसरी बीमारियां हैं. 

Rajyog: ग्रहों के गोचर से बन रहे ये 3 राज योग, इन राशि के जातकों की हो जाएगी बल्ले बल्ले, घर में खूब बरसेगा धन

इन सभी बीमारियों से बचने के लिए बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज को अपना सकते हैं. यह एक्सरसाइज आपको जहरीली हवा से बचाने का काम करती है. इतना ही नहीं इसके स्वास्थ्य से जुड़े और भी कई लाभ मिलते हैं, जो आपको स्वास्थ बनाएं रखते हैं. वहीं अगर आप इस एक्सरसाइज को करने का तरीका नहीं जानते हैं तो परेशान न हो. इसे करना भी बेहद आसान है. आइए जानते हैं. बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने का तरीका और इससे सेहत को मिलने वाले फायदे...

जानें क्या है बॉक्स ब्रीदिंग

दरअसल बॉक्स ब्री​दिंग एक एक्सरसाइज है. इसे तकनीक भी कहा जा सकता है, जिसमें एक गहरदी सांस लेने के बाद आपको उसे बहुत धीरे धीरे छोड़ना है. इसे नियमित रूप से करने पर शरीर से लेकर फेफड़े अंदर से मजबूत शक्तिशाली और रिलैक्सि होते हैं. यह आपके श्वास पैटर्न को आरामदायक लय में लाने में मदद कर सकते हैं. इसे करना भी बेहद आसान है आइए जानते हैं इसे करने का तरीका...

व्रत में खाई जानें वाली इन 2 आटे की रोटियों से अच्छी रहती है सेहत, वजन से लेकर ब्लड शुगर तक रहता है कंट्रोल

-बॉक्स ब्रीदिंग करने के लिए सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएं. एक हाथ अपनी छाती पर और दूसरे अपने पेट पर रख लें. पैरों को फर्श पर मजबूती से टिकाकर रखें. साथ ही पीठ को पीछे की तरफ सपोर्ट के रूप में लगा लें. 
-अब सामान्य रूप से सांस लें. 
-अब धीरे धीरे सांस अंदर भरे. महसूस करें कि सांस आपके फेफड़ों तक भर गई है. 
-कुछ सेकंड के लिए सांस को रोक लें. 
-अब धीरे धीरे मुंह से सांस को बाहर कर दें. 
-हर दिन ​इस एक्सरसाइज को कम से कम 20 मिनट तक करें.

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement