Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Ajwain Benefits: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर जोड़ों के दर्द तक में राहत दिलाता है अजवाइन

Ajwain Health Benefits: अजवाइन के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन जैसे कई गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

Latest News
Ajwain Benefits: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर जोड़ों के दर्द तक में राहत दिलाता है अजवाइन

Ajwain Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हमारे घरों की रसोई में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं. इन मसालों का इस्तेमाल करके आप कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं. रसोई में मौजूद जीरा, हल्दी, मेथी सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. हालांकि आज हम आपको अजवाइन के फायदे (Ajwain Benefits) के बारे में बताने वाले हैं. अजवाइन (Ajwain) के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम और आयरन जैसे कई गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (Ajwain Benefits) होते हैं. यह जोड़ों के दर्द, ब्लड प्रेशर, वेट लॉस आदि कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं. अजवाइन के पत्ते भी जोडो़ं के दर्द को दूर करने के लिए उपयोगी होते हैं. तो चलिए आज आपको अजवाइन के फायदे (Ajwain Benefits) के बारे में बताते हैं.

अजवाइन के फायदे (Ajwain Health Benefits)
ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए

फाइबर और पोटैशियम से भरपूर अजवाइन ब्लड प्रेशन को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं. अजवाइन में मौजूद एंजाइम शरीर में कैल्शियम को भी बढ़ाते हैं. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डाइट में अजवाइन को शामिल करना चाहिए.

हर वक्त रहती है थकान-कमजोरी, राहत देंगे ये 5 घरेलू उपाय

पाचन को सही रखने में मदद करता है अजवाइन
कई बार लोगों का पाचन खराब हो जाता है. ऐसे में पेट से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपका पाचन सही नहीं है तो आपको डाइट में अजवाइन शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद थाइमोल गुण पाचन को सही करने में मदद करते हैं. अजवाइन से अपच, सूजन और गैस की समस्या से भी राहत मिलती है.

वजन कम करने के लिए
अजवाइन के सेवन से मेटाबोलिज्म बढ़ता है. अजवाइन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. अजवाइन पाचन को दुरस्त करता है जिससे गैस की समस्या से भी राहत मिलती है. वजन कम करने के लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर सेवन करना चाहिए. ऐसा करना बहुत ही फायदेमंद होता है.

जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो हो जाए सतर्क, इन 5 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, ले सकती हैं जान

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन
गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए भी अजवाइन फायदेमंद होता है. अजवाइन में मौजूद गुण जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए. अजवाइन की पत्तियों को पानी में गर्म कर लें. इसके बाद दर्द वाले हिस्से को उस पानी में 5-10 मिनट के लिए डूबाकर रखें. ऐसा करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement