Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन छोटे से बीजों का पानी पीते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल, बॉडी को मिलते हैं ये 5 फायदे

अजवाइन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को स्वस्थ बनाएं में रखने में किया जाता है. इसका पानी पीने से ही शरीर की कई सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 

Latest News
इन छोटे से बीजों का पानी पीते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल, बॉडी को मिलते हैं ये 5 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किचन के मसालों में शामिल अजवाइन का इस्तेमाल कई सारे व्यंजनों में किया जाता है. इसके छोटे छोटे बीजों को पकवानों में डाला जाता है. यह स्वाद, अच्छी महक के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. अगर आपको अजवाइन के छोटे बीज खाने पसंद नहीं है तो इसका पानी पीने से ही सेहत से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाएंगी. अजवाइन का पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर दिल को बीमारियों से दूर और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. अजवाइन से मिलने वाले पोषक तत्व स्किन के ​लिए भी लाभदायक होते हैं. इनका पानी बनाना भी बेहद आसान है. आइए जानते हैं अजवाइन का पानी बनाने का तरीका और फायदे...

एक्सपर्ट्स की मानें तो अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इसके लिए अजवाइन के छोटे छोटे बीजों को रात में ही पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही खाली पेट से छानकर पानी को पी लें. नियमित रूप से इसका पानी पीने से स्वास्थ्य को लाभ मिलना तय है. इसकी वजह अजवाइन में कैल्शियम, फाइबर और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं, जो वजन को तेजी से करने के साथ ही चर्बी को हटा देते हैं. 

अजवाइन का पानी पीने के फायदे

Viral Fever: वायरल फीवर में नहाना सही या गलत, एक्सपर्ट से जानें इसका सही जवाब और फैलने की वजह

पाचन तंत्र को करता है बूस्ट

अजवाइन का पानी पाचन तंत्र को बूस्ट करता है. इसके छोटे बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. अजवाइन का पानी पीने से ही कब्ज, अपच और गैस की समस्या में तुरंत आराम मिल जाता है. यह पेट जुड़ी अन्य समस्याओं को भी खत्म करता है. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए अजवाइन का पानी किसी औषधि से कम नहीं है. इसके बीजों को पानी पीने से ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इनमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को स्पाइक नहीं होने देते. यह फास्टिंग शुगर को सीमित रखती है. अजवाइन के पानी का नियमित सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

Dengue Den2 Strain: नोएडा में डेढ़ दर्जन लोगों में मिला डेंगू का खतरनाक स्ट्रेन, जानें इसका नाम, लक्षण और बचाव के तरीके

वेट लॉस के लिए है फायदेमंद

सुबह के समय अजवाइन का पानी पीने से मेटाबॉलि​ज्म बूस्ट होता है. यह मोटापे को जलाने के साथ ही पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है. सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से पेट की गंदगी साफ होने के साथ ही एक्स्ट्रा फैट भी कम होता है. अजवाइन ​काफी लाभदायक होती है. 

इम्यूनिटी को करती है बूस्ट

अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाएं जाते हैं. इसका पानी पीने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. अजवाइन का पानी कई सारी बीमारियों को खत्म कर देता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. 

Basi Roti Ke Fayde: ताजी से भी ज्यादा ताकतवर होती है बासी रोटी, इस विटामिन को करती है बूस्ट, शुगर-बीपी रहता है कंट्रोल

बैड कोलेस्ट्रॉल को करताा है कम

अजवाइन में डाइटरी फाइबर और फैटी एसिड पाएं जाते हैं. यह नसों में जमा गंदगी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अजवाइन के बीजों का पानी पीने से नसें साफ होती है. इसे ब्लॉकेज खुल जाते हैं. यह दिल को भी हेल्दी बनाएं रखता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement