Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट के मरीजों को कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब? सेहत को नहीं होगा नुकसान

कुछ लोग शाम होते ही शराब के नशे में डूब जाते हैं. वहीं कुछ ​लोग कभी कभार शराब पीने को गलत नहीं मानते. वह इसे हेल्थ के लिए अच्छा बताते हैं. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आइए जानते हैं शराब पीना कितना नुकसानदायक होता है. 

Latest News
हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट के मरीजों को कितनी मात्र��ा में पीनी चाहिए शराब? सेहत को नहीं होगा नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Alcohol Effect Heart) शराब पीना किसी भी रूप में सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग शराब पीने के लिए बहाने और इसके फायदे गिनाने लगते हैं. कुछ लोगों को शराब की ऐसी लत लग जाती है कि वह बिना शराब नहीं रह पाते. कुछ लोग कम तो कुछ और लोग ज्यादा, लेकिन शराब रोज पीते हैं. बहुत से लोगों को शराब से तमाम बीमारियां लग जाती है. इसके बावजूद वह शराब पीना नहीं छोड़ते. वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो एक सही मात्रा में शराब पीने से आपको नुकसान नहीं पहुंचाता. इतना ही यह दिल और बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छी हो सकती है. इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि शराब पीना सही है, लेकिन जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं. वह शराब नहीं छोड़ सकते तो एक सीमित मात्रा में शराब पीना ही उन्हें सही रख सकता है. 

डॉक्टर्स की मानें तो जो लोग हर दिन शराब पीते हैं. उन्हें एक सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. एक दवा के रूप में इसका सेवन हार्ट से बीमारियों का खतरा और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है. इसे हार्ट हेल्दी रहता है, लेकिन यह बात हर किसी पर लागू नहीं होती. इसके अलावा शराब की मात्रा बेहद कम होनी चाहिए. 

Spices Control Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी से हैं परेशान तो खा लें ये 5 मसाले, दवाईयों की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

जानें कितनी शराब नहीं पहुंचाएंगी नुकसान

एक्सपर्ट्स और हार्ट स्पेशलिस्ट्स की मानें तो वैसे तो शराब सेहत के लिए खराब है, लेकिन कोई रोज शराब पीने की लत का शिकार है तो दो ड्रिंक का सेवन काफी है. इसमें शराब की मात्रा बेहद कम होनी चाहिए. वहीं महिलाओं को हर दिन सिर्फ एक ड्रिंक से ज्यादा नहीं पीनी चाहिए. इतनी मात्रा में शराब का सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करने के साथ ही नसों को साफ करता है. यह दिल की बीमारियों का खतरा कुछ प्रतिशत कम करती है. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि हर दिन इतनी मात्रा में शराब पीना जरूरी है. आज भी शराब न पीना ही दिल और ओवर आॅल सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर स्वस्थ बना रहता है. 

खानपान और लाइफस्टाइल भी रखता है महत्व

शराब पीने की क्षमता और उसे होने वाले नुकसान व्यक्ति के खानपान, वर्कआउट समेत लाइफस्टाइल से जुड़ी दूसरी आदतों पर भी निर्भर करते हैं, जो लोग हर दिन व्यायाम, एक्सरसाइज करने के साथ ही अच्छी डाइट लेते हैं. उन्हें एक सीमित मात्रा में शराब का सेवन ज्यादा नुकसानदायक नहीं होता. वहीं जो व्यक्ति ​बाहर का खाना खाने के साथ ही तनाव, बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या में रहता है. उसे शराब का सेवन बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. 

Juice For Diabetes: डायबिटीज में बेअसर हो रही दवाई तो पीना शुरू कर दें ये 5 जूस, हफ्ते भर में कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर
 

शराब का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक

शराब ज्यादा सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. यह खतरनाक ब्लड प्रेशर से लेकर दिल की बीमारियों को बढ़ाता है. इसकी वजह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा रहता है. वहीं लिवर खराब होने का खतरा बना रहता है. शराब व्यक्ति के पाचन को भी नुकसान पहुंचाती है. यह स्टेमिना कम करने से लेकर आपकी हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement