Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Immunity Boost के साथ ही बालों को झड़ने से रोक देगा इस फल का जूस, 2 मिनट में हो जाएगा तैयार

इम्यून सिस्टम सही है तो भारी से भारी संक्रमण भी आसानी से आपको नहीं छू सकता है. इसके लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है.

Immunity Boost के साथ ही बालों को झड़ने से रोक देगा इस फल का जूस, 2 मिनट में हो जाएगा तैयार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मौसम में उतार चढ़ाव के साथ ही कुछ लोग सर्दी और जुकाम से लेकर बुखार के शिकार हो रहे हैं. वहीं कुछ लोग एक दम फिट है. इसकी मुख्य वजह इम्यूनिटी का कमजोर होना है, जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें फ्लू का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं जो लोग मजबूत इम्यूनिटी वलो होते हैं. उन पर मौसम का ज्यादा अर नहीं पड़ता. इस बात से साफ है कि इम्यूनिटी जितनी मजबूत रहेगी. बीमारियों का खतरा उतना ही कम हो जाएगा. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. विटामिन सी वाले फूड्स का जूस भी फायदा करता है. 

इम्यूनिटी की बात करते ही आंवाला का नाम सबसे पहले आता है. आंवले से अचार, मुरब्बा और इसका जूस भी बनाया जा सकता है. यह विटामिन समेत तमाम पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसके आंवले का जूस पीने से सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं किडनी से लेकर बाल और चेहरे त्वचा समेत सेहत को कई लाभ होते हैं. इसका नियमित सेवन शरीर के डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है. आइए जानते हैं आंवला का जूस बनाने से लेकर इसे डाइट में शामिल करने के बड़े फायदे. 

कैंसर के खतरे को कम करने के साथ वाइट ब्लड सेल्स को सतर्क करता है अदरक, जानें इसके और भी चमत्कारी गुण

ऐसे तैयार करें आंवले का जूस

आंवले जूस को घर पर ही निकाला जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले दो से चार आंवले निकालकर उन्हें चार भाग में काट लें. अब उन्हें 250 से 500 एमएल पानी में डालकर मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर दें. इसके बाद अदरक, काली मिर्च, स्वादानुसार नकम और शहर को डाल दें. जूस तैयार होते ही इसे नियमित रूप से पी सकते हैं. 

Moringa Benefits: डायबिटीज से लेकर हड्डियों के दर्द को जड़ से खत्म कर देती है ये फली, इस विटामिन से होती है भरपूर

आंवला जूस के 3 बड़े फायदे

किडनी को रखता है हेल्दी
आंवले का जूस विटामिन सी से लेकर एंटीऑक्सीडेटिव जैसे तत्वों से भरपूर होता है. इसे मिलने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. इसके साथ ही तनाव को कम करने के भी बेहद फायदेमंद है. यह किडनी को हेल्दी बनाएं रखने में अहम भूमिका निभाता है..

दिल के लिए होता है सही

आंवले के एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पेट के अल्सर से लेकर डायरिया और दिल को सेहतमंद बनाएं रखते है. इसका नियमित सेवन पाचन तंत्र को भी सही रखता है. साथ ही यूरिक एसिड से लेकर कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करता है.  

Blood Donation: ब्लड डोनेट करने से पेशेंट ही नहीं डोनर को भी मिलता है लाभ, कैंसर समेत इन बीमारियों का टल जाता है खतरा

बालों को झड़ने से रोकता है आंवला

बालों को झड़ने से रोकने में भी आंवले का जूस अहम भूमिका निभाता है. यह बालों की ग्रोथ को तेज करने के साथ ही जड़ों से मजबूत करता है. यह खास एंजाइम की एक्टिविटी को रोक देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement