Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anemia Symptoms:शरीर में खून की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, दिखते ही कर लें ये काम, नहीं तो जा सकती है जान

दुनियाभर में लाखों लोग हीमोग्लोबिन की कमी से प्रभावित हैं, जो एक तरह से बीमारी का रूप लेने लगी है. इसका अगर सही समय पर इलाज नहीं कराया जाये तो व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ सकता है.

Latest News
Anemia Symptoms:शरीर में खून की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, दिखते ही कर लें ये काम, नहीं तो जा सकती है जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में खून की कमी होना एक बड़ी समस्या है. इसका सीधा संबंध हीमोग्लोबिन से होता है. दुनियाभर में लाखों लोग हीमोग्लोबिन की कमी से प्रभावित हैं, जो एक तरह से बीमारी का रूप लेने लगी है. इसका अगर सही समय पर इलाज नहीं कराया जाये तो व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ सकता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. हालांकि इससे पहले ही शरीर में खून की कमी होने पर कुछ लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं. इन लक्षणों को पहचानकर अगर समय पर इलाज करा लिये जाये तो खून की पूर्ति कर आने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है. 

इन वजहों से हो सकती है खून की कमी

शरीर में खून की कमी की वजह कई सारी हो सकती है. इनमें मुख्य रूप से सही खानपान के साथ सही रूटीन का न होना भी शामिल है. इसके अलावा शरीर में विटामिन, मिनरल्स, आयरन से लेकर दूसरे कई पोषक तत्वों की कमी सीधे रूप से हीमोग्लोबिन लेवल को प्रभावित करती है. इनकी वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है. व्यक्ति को थकान, कमजोरी और चक्कर महसूस होने लगते हैं. ब्रेन शरीर को कई सिग्नल देना शुरू कर देता है. 

बॉडी में खून की कमी के दिखते हैं ये लक्षण

शरीर में खून की कमी होने पर कई सारे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इनमें कुछ शुरुआत लक्षण हैं, जिन्हें देखकर आप शरीर में खून के डाउन होते लेवल का पता लगा सकते हैं. ऐसी स्थि​ति में तुरंत डाइट में बदलाव करने से इससे बचा जा सकता है. हीमोग्लोबिन कम होने शुरुआती लक्षणों में थकान, कमजोरी, चक्कर आना, आंखों के आगे अंधेरा छा जाना, हाथ पैरों की झुनझुनी होना भी शामिल है. अगर आपको भी इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डाइट में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले फूड्स शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा जांच कराकर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.  

यह भी हैं खून की कमी के लक्षण

-अगर तेजी से हेयर फॉल बढ़ रहा है तो इसके पीछे की वजह शरीर में खून की कमी भी हो सकती है. यह खून की कमी का ही एक संकेत है. ऐसी स्थिति में ब्लड टेस्ट जरूर कराये. 

-शरीर में खून की कमी होने पर हर कुछ समय में मुंह में छाले होने लगते हैं. साथ ही स्किन पर पिंपल्स आ जाते हैं. 

-खून की कमी के चलते चेहरा पीला हो जाता है. पैरों के तलवों की स्किन सफेद पड़ जाती है. 

-खून की कमी होने पर आंखों में सफेदी आने लगती है. इससे आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है. 

खून की कमी को करें दूर

अगर आप भी खून की कमी से जूझ रहे हैं या फिर इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो तुरंत ब्लड टेस्ट करा लें. साथ ही डाइट में प्रोटीन, आयरन, फाइबर से लेकर विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स, फ्रूट्स और सब्जियों को शामिल करें. इसके 
अलावा दिनचर्या में वर्कआउट और योग शामिल करें. इससे जल्द ही आपकेा खून की कमी से छुटकारा मिल जाएगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement