Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leucorrhoea Treatment: व्हाइट डिस्चार्ज, पीरियड के दर्द-ऐंठन से निजात दिलाता है इस पेड़ की छाल, ऐसे करें इस्तेमाल

Ashoka Tree Bark: अशोक के पेड़ की छाल खासतौर से महिलाओं की सेहत से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यहां जानिए इस्तेमाल का सही तरीका...

Latest News
Leucorrhoea Treatment: व्हाइट डिस्चार्ज, पीरियड के दर्द-ऐंठन से निजात दिलाता है इस पेड़ की छाल, ऐसे करें इस्तेम�ाल

Ashoka Tree Bark Prevent Leucorrhoea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  आयुर्वेद में गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज करने के लिए तरह-तरह के पेड़-पौधों का उपयोग किया जाता है, इन्हीं में से एक है अशोक का पेड़. अशोक के पेड़ की पत्तियों से लेकर इसके छाल तक का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. बता दें कि अशोक का पेड़ कई (Ashoka Tree Bark) औषधीय गुणों से भरपूर होता है और आयुर्वेद में अशोक के पेड़ की छाल, टहनियां, फूल और पत्तों का उपयोग दवाइयां बनाने के लिए किया जाता है. बता दें कि अशोक के पेड़ की छाल खासतौर से महिलाओं की सेहत से संबंधित समस्याओं को ठीक (Leucorrhoea) करने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं अशोक के पेड़ की (Stop White Discharge) पत्तियां छाल किन-किन बीमारियों में फायदेमंद है और इसके इस्तेमाल का सही तरीका क्या है... 

इन समस्याओं को दूर करता है अशोक का पेड़

आयुर्वेद के अनुसार अशोक के पेड़ की छाल का उपयोग बवासीर, हड्डियों की समस्या, पेट की समस्या के इलाज में काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं पीरियड पेन, व्हाइट डिस्चार्ज ,जैसी समस्याओं में भी इसका उपयोग काफी फायदेमंद है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगा.. 

ये डिटॉक्स ड्रिंक लिवर में जमा सारी गंदगी कर देगा बाहर, शरीर की अंदर से हो जाएगी सफाई

पीरियड के दर्द और ऐंठन करता है कम

बता दें कि अशोक की छाल का प्रयोग महिलाओं में होने वाली व्हाइट डिस्चार्ज यानी ल्यूकोरिया की बीमारी, बवासीर, त्वचा की समस्याओं, महिलाओं में पीरियड पेन की समस्या, हड्डियों के लिए साथ ही पेट की समस्याओं के लिए भी काफी फायदेमंद है. इतना ही नहीं अशोक की छाल पीरियड में होने वाले भयानक दर्द और पेट में होने वाली ऐंठन को कम कर देती है. दरअसल ये बढ़े हुए वात को नियंत्रित करती है, ऐसे में ये मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन को भी कंट्रोल करने में मददगार है.

प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में होने वाले इन समस्याओं को हल्के में न लें महिलाएं, तुरंत कराएं जांच

जानें इस्तेमाल का सही तरीका
 
आयुर्वेद के अनुसार, ल्यूकोरिया कफ दोष के असंतुलन के कारण होता है और अशोक की छाल को पानी में उबालकर पीने से आप वाइट डिस्चार्ज की समस्या से राहत पा सकती हैं. इसके लिए इसका पानी को तब तक उबालें जब तक कि वो एक चौथाई मात्रा में न हो जाए. इसके अलावा महिलाएं पीरियड्स के दर्द में आराम के लिए अशोक की पेड़ की छाल का पाउडर बना लें और इसका सेवन करें. इससे जल्द ही उन्हें दर्द और ऐंठन से आराम मिल जाएगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement