Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Herbs: हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीज, मिनटों में कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar

आयुर्वेद में अलग-अलग बीमारियों के हर्बल उपचार बताए गए हैं. इन्हीं में शामिल ये 6 हर्बल छोटी मोटी बीमारियों से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में संजीवनी का काम करते हैं. 

Diabetes Control Herbs: हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीज, मिनटों में क��ंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Herbs To Control Diabetes Blood Sugar) डायबिटीज मरीजों में सबसे ज्यादा खतरा ब्लड शुगर के हाई और लो होने का होता है. इसके कम ज्यादा होते ही डायबिटीज मरीजों की समस्या बढ़ जाती है. इसे कंट्रोल रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए कुछ लोग दवाईयों पर विश्वास करते हैं तो कुछ नेचुरल इलाज की तलाश में रहते हैं. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक उपायों को अपनाया जा सकता है. इनमें कई मसालों से हर्बल और जड़ी बूटियां शामिल हैं. ये डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद गुणकारी होती है. ये ब्लड शुगर को आसानी से बैलेंस कर देते हैं. आइए जानते हैं डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ये हर्बल उपचार...

World Laughter Day: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर इम्यून सिस्टम तक को बूस्ट कर देती है एक हंसी, दूर हो जाती है ये गंभीर बीमारियां

जिनसेंग

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में शामिल जिनसेंग सदियों से दवाओं में इस्तेमाल किया जा रहा है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाता है. इसके साथ ही एंटी डायबिटीज  माना जाता है. यह शरीर में काब्र्स का अवशोषण कर देते है. साथ ही अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन बनाने की क्रिया को तेज कर देता है. 

सेज

एक रिसर्च मे दावा किया गया सेज हाई ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है. डायबिटीज पेशेंट के लिए इसका खाली पेट सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. यह इंसुलिन को बढ़ाता है इसके साथ ही ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद करता है. इसे सुबह के समय चाय के रूप में बनाकर पीया जा सकता है. 

Cholesterol Reduce Tips: दिन में सिर्फ 30 मिनट करें ये काम, शरीर की धमनियों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्राॅल, सही बना रहेगा खून का दौरा

गुड़मार 

गुड़मार आयुर्वेद में अपनी एक अलग जगह रखता है. यह भारत में डायबिटीज के आयुर्वेदिक इलाज का हिस्सा रही है. इसमें जिम्नेमिक एसिड होता है, जो जीभ पर मीठी चीजों के स्वाद को बेअसर कर देता है. यह शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करता है. 

अजवाइन

अजवाइन खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर को सही रखता है. यह इंसुलिन क्रिया को बढ़ाता है. इसमें मीठा खाने की लालस को रोककर ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है. अजवाइन में मौजूद कुछ घटकों के कारण ग्लूकोज को एक्टिव कर देता है. यह बाॅडी में कार्बोहाइड्रेट को जमने नहीं देता है. 

Fresh Figs Control Diabetes: डायबिटीज मरीज ड्राई अंजीर खाएं या फ्रेश? जानें कौन सा है आपके लिए बेहतर

एलोवेरा

एलोवेरा चमत्कारी हर्बस में से एक है. यह शरीर की सूजन कम करने से लेकर डायबिटीज जैसी समस्या को कंट्रोल कर देता है. यह लाइफस्टाइल से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर देता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. 

अदरक

खांसी और जुखाम को दूर करने वाली अदरक डायबिटीज की समस्या में भी कारगार है. यह इंसुलिन के प्रति शरीर में सेंसिटिविटिी को बढ़ाती है. इसके साथ ही इंसुलिन क्रिया को बढ़ा देती है.  अदरक में मौजदू एंटी एलर्जी गुण पाए जाते हैं, जो इसे निपटने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement