Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने में संजीवनी हैं ये आयुर्वेदिक चीजें, धमनियां हो जाएंगी फैट फ्री

हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खराब आहार और व्यायाम की कमी नसों गंदे कोलेस्ट्रॉल के जमाव को बढ़ाकर ब्लड सर्कुलेशन बाधित कर देती है.

Latest News
Herbs Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने में संजीवनी हैं ये आयुर्व�ेदिक चीजें, धमनियां हो जाएंगी फैट फ्री

Ayurvedic herbs control cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा, मोमी पदार्थ है जो हमारे रक्त में जमा हो जाता है. हमारे शरीर में अच्छे और बुरे दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. अगर हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाए तो मुश्किल है. उच्च कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. लेकिन सबसे मुश्किल बात यह है कि ज्यादातर मामलों में हम समझ ही नहीं पाते कि शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कितना बढ़ गया है. इसलिए हमें खान-पान पर नजर रखनी होगी ताकि यह बढ़ न जाए.

कोलेस्ट्रॉल का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ? कोलेस्ट्रॉल कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन पहला है वसा रहित आहार खाना. इसके अलावा इसे पिघलाने के लिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक चीजों को रोज जरूर खाएं.

नसों की चर्बी बिना दवा इन 5 तरीकों से पिघलेगी, गंदा कोलेस्ट्रॉल निकेलगा शरीर से बहार

शहद खाएं
शहद खराब कोलेस्ट्रॉल को रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है. इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. आप इसमें सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिला सकते हैं.

लहसुन खाएं
लहसुन में सल्फर पाया जाता है. यह एक पोषक तत्व है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. घरेलू उपाय के अनुसार लहसुन की 6-8 कलियों को पीसकर 50 मिलीलीटर दूध और 200 मिलीलीटर पानी में उबालें. फिर इसे खाओ.

हल्दी का सेवन करें
हल्दी एक मसाला है जो धमनी की दीवारों पर प्लाक के निर्माण को कम करता है. यह नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में भी मदद करता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं.

मेथी दाना खाएं
मेथी के बीज में पोटेशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करते हैं. इसके लिए दिन में दो बार एक चम्मच मेथी पाउडर गर्म पानी के साथ लें.

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर देंगी ये 3 अंकुरित चीजें, जान लें खाने का सही तरीका

धनिए के बीज खाएं
धनिया में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. धनिया के बीज मधुमेह के रोगियों के लिए भी उपयोगी होते हैं. यह ब्लड शुगर को कम करने का भी काम करता है. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच हल्दी मिलाकर उबाल लें. दूध, चीनी और इलायची पाउडर मिलाकर दिन में दो बार पियें.

सेब खाएं
सेब पेक्टिन से भरपूर होते हैं और इनमें फ्लेवोनोइड्स नामक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. बग़ल में आपके फेफड़ों और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी. इसके लिए रोजाना एक सेब खाएं.

सेब का सिरका

सेब का सिरका उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसका सेवन दिन में कम से कम 2-3 बार किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने का तरीका यह है कि एक गिलास पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे नियमित रूप से पिएं.

ब्लड में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल से मेमोरी लॉस का खतरा भी, ये 4 चीजें गला देंगी नसों में जमी वसा

चुकंदर खाएं
चुकंदर में कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड होते हैं जो एलडीएल यानी गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. यह एक ऐसी सब्जी है जो ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है. आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement