Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Remedy: इस पत्ते का रस डेंगू में है रामबाण, ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स नेचुरली बढ़ाते हैं प्लेटलेट्स

डेंगू का कहर बढ़ रहा है और अगर आप इसकी चपेट में हैं तो आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स रामबाण दवा की तरह काम करेंगे.

Latest News
Dengue Remedy: इस पत्ते का रस डेंगू में है रामबाण, ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स नेचुरली बढ़ाते हैं प्लेटलेट्स

Ayurvedic Herbs for Dengue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  डेंगू के नए स्ट्रेन ने खतरा कई गुना बढ़ा दिया है, हर राज्यों में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. राजधानी दिल्ली में जुलाई के महीने में ही पांच साल से डेढ़ गुना ज्यादा मामले आए हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप डेंगू से बचाव के सारे इंतजाम कर लें और एतिहातन कुछ चीजें जरूर से खाएं ताकि आपकी इम्युनिटी हाई रहे.

यहां कुछ ऐसे हर्ब्स और फूड के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो डेंगू के मरीजों को लिए बीमारी से उबरने में रामबाण दवा का काम करते हैं. बता दें कि  डेंगू होने पर बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, थकान, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, जी मिचलाना, अपच और उल्टी जैसे लक्षण होते हैं. 

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से ज्यादा खतरनाक है खून में इस एक चीज का बढ़ना, शरीर में कम न होने दें पानी  

डेंगू होने पर बेडरेस्ट करना और ज्यादा से ज्यादा तरल चीजें लेना जरूरी होता है और ऐसा कर आप डेंगू की गंभीर स्थिति में जाने से बच सकते हैं. यहां उन इन जड़ी-बूटियों के बारे में आप जरूर जान लें जो प्लेटलेट्स काउंट बढ़ने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत करती हैं और वीकनेस से भी बचाती हैं.

इन जड़ी-बूटियां तेजी से करेंगी डेंगू रिकवर

पपीते के पत्ते का रस
डेंगू से ठीक होने में पपीते के पत्ते का रस भी मदद कर सकता है. यह प्लेटलेट को बढ़ाने में और ब्लड क्लॉटिंग को इंप्रूव करने में मददगार होता हैं. इसका सेवन करने के लिए इसके पत्तों को क्रश करके इसका रस निकालें. यह रस प्लेटलेट को बढ़ाने के साथ डेंगू से रिकवर करने में मदद करेगा.

कालमेघ 
कालमेघ की मदद से भी डेंगू का इलाज किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण डेंगू से ठीक होने में मदद करते हैं. यह एक प्रकार के पत्तों का रस होता है, जो डेंगू के लक्षणों को कम करता है. बाजार में कालमेघ का जूस उपलब्ध होता है. आप डॉक्टर की बताई मात्रा के अनुसार इसका सेवन कर सकते हैं.

गुडुची 
गुडुची एक आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी है, जो डेंगू से रिकवर होने में मदद करती है. इसके सेवन से वात और पित्त दोनों दोनों कम होता है. इस कारण डेंगू में होने वाले तेज बुखार से भी राहत मिलती है. गुडुची एक पेड होता है, जो शरीर को कई फायदे देता है. 

नीम
आयुर्वेद में नीम का बहुत महत्व होता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण डेंगू से रिकवर होने में मदद करते है. इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम के पत्तों को धो कर वॉश करें. अब इन पत्तों को 1 गिलास पानी में कुछ देर के लिए उबालें. जब पानी आधा रह जाएं, तो इस पानी को छानकर पिएं. यह पानी डेंगू को बढ़ने से रोकने में मदद करेगा.

डेंगू-मलेरिया का शुरू हुआ खतरा, आज से डाइट में शामिल करें ये फूड्स, प्लेटलेट्स की नहीं होगी कमी

तुलसी
तुलसी की मदद से भी डेंगू बुखार के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण इम्यूनिटी को मजबूत करके इंफेक्शन को दूर करते हैं. इसका सेवन करने के लिए सीमित मात्रा में इसकी चाय या इसके पानी का सेवन किया जा सकता है. इसके सेवन से डेंगू से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.

डेंगू में ऐसी रखें अपनी डाइट

दही
दही प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है. प्रोटीन डैमेज टीशूज की मरम्मत के लिए जरूरी है और कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. दही प्रोबायोटिक्स का भी एक अच्छा स्रोत है, जो फायदेमंद बैक्टीरिया हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

ओटमील
ओटमील कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो ऊर्जा प्रदान कर सकता है. यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो आपको नियमित रखने में मदद कर सकता है.

नारियल पानी
नारियल पानी एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक है, जो ताजा और हाइड्रेटिंग है. यह विटामिन सी और के के साथ-साथ पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है. पोटेशियम शरीर में फ्लूइड बैलेंस बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

अनार जूस
अनार विटामिन सी, के और ए के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनार भी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

इन 11 गंभीर बीमारियों का कारण हैं मच्छर, मलेरिया-डेंगू से येलो फीवर तक में दिखते हैं ऐसे लक्षण

ब्रॉकली जूस

ब्रोकोली जूस में विटामिन के का एक अच्छा स्रोत है, जो खून के थक्के जमने के लिए आवश्यक होता है. यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

पालक जूस
पालक के जूस से विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ आयरन भी मिलेगा. आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण है. पालक फाइबर का भी अच्छा स्रोत है.

डेंगू बुखार को कम करने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के साथ अधिक मात्रा में जूस का सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement