Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Herbs Benefits: नसों में खून के दौरे को बढ़ा देता है ये 'कटीला पौधा', बीपी से लेकर हार्ट तक रहता है हेल्दी

आयुर्वेद में कई जड़ी बूटियां ऐसी हैं, जो शरीर की कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है. इनकी चाय या अर्क पीने से ही हाई बीपी से लेकर लो ब्लड सर्कुलेशन की समस्या ठीक हो जाती है. 

Ayurvedic Herbs Benefits: नसों में खून के दौरे को बढ़ा देता है ये 'कटीला पौधा', बीपी से ले�कर हार्ट तक रहता है हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Nagfani Leaves Benefits) बदलते लाइफस्टाइल के बीच ज्यादा ही नहीं कम उम्र के लोग भी ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. लगातार ब्लड प्रेशर का हाई होना कई गंभीर बीमारियों को बढ़ा देता है. इसका जल्द से जल्द इलाज न करने पर मौत तक हो सकती है. हाई बीपी की वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है. इसके अलावा यह नसों में ब्लॉकेज और इनसे जुड़ी कई परेशानियां बढ़ा देता है. इन सबसे बचने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. इसे कंट्रोल करने के लिए एलोपेथी में कई दवाईयां हैं. इसके साथ ही आयुर्वेद में भी इसका उपचार है. 

Cholesterol Remedy: नसों को क्लीन करते हैं ये 5 मीठे जूस, ये हैं गंदे कोलेस्ट्रॉल से भरे खून का रामबाण इलाज

आयुर्वेद में नागफनी यानी नैपोल्स के पौधे से ब्लड प्रेशर का इलाज किया जा सकता है. इतना ही नहीं यह दिल से लेकर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक बढ़ाता है. नसों को स्वस्थ रखने के साथ ही सीने के दर्द को भी कम कर देता है. आइए जानते हैं नागफनी के फायदे...

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर देता है नागफनी

नागफनी का पौधा स्वास्थ्य के लिए लिहाज से बेहद फायदेमंद है. इसमें पॉलिफेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाएं जाते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में कारगार हैं. यह खून को गाढ़ा होने से रोकते हैं. साथ ही नसों में जमने वाले बैड कोलेस्ट्रॉ को बाहर कर देते है. 

Corn Silk Benefits: डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानिए इसके 7 फायदे और यूज का तरीका

ब्लड सर्कुलेशन को रखता है सही

नागफनी की चाय पीने से ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसके पत्तों को लगाने और उसके अर्क को पीने से नसें स्वस्थ रहती हैं. इसके साथ ही नसों में जमने वाली गंदगी भी साफ हो जाती हैं. इस से खून का दौरा सही बना रहता है. 

हार्ट को रखता है हेल्दी

हार्ट में लो ब्लड सर्कुलेशन की वजह से कई बार दर्द होने लगता है. इसकी वजह धीरे धीरे जमा होने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल है. ऐसे में नागफनी का अर्क पीने से ही नसें साफ हो जाती है. इसे हार्ट में होने वाला दर्द गायब हो जाता है. ब्लड सर्कुलेशन बूस्ट होता है. साथ ही बेचैनी और हार्ट अटैक तक खतरा नहीं रहता. 

Diabetes Spike : ब्लड शुगर अचानक से हाई कर देती हैं ये 10 चीजें, नहीं दिया ध्यान तो डायबिटीज संभाले नहीं संभलेगा

नसों को बनाता है स्वस्थ

नागफनी की चाय या अर्क पीने से नसें भी स्वस्थ होते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व नसों को मजबूत करते हैं. इसके साथ ही इन्हें अंदर से साफ करते हैं. 

ऐसे बनाएं नागफनी की चाय

नागफनी की चाय बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी लें. इसमें नागफनी की पत्तियों को डाल दें. इसे अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इसमें नमक और सौंफ मिलाएं. पानी को छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं. इसके नियमित रूप से पीने पर सेहत को लाभ मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement