Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol Remedy: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कोलेस्ट्रॉल का कर देंगी खात्मा, धमनियां होगी फैट फ्री

अगर आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की जगह बैठ कोलेस्ट्रॉल बढ़ता जा रहा है तो आपको कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन जरूर करना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Remedy: ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कोलेस्ट्रॉल का कर देंगी खात्मा, धमनियां होगी फैट फ्री

Super Remedy For High Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाइपरलिपिडेमिया लिपोप्रोटीन संश्लेषण की एक स्थिति है जो ब्लड में हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का कारण होता है. इसे हाइपरलिपिडेमिया कहा जाता है, जो कोरोनरी हार्ट डिजीज का कारण होता है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने लगभग 21,000 औषधीय पौधों को कोलेस्ट्रॉल कम करने की लिस्ट में शामिल किया है और खास बात ये है किइनमें औषधीय जड़ी-बूटियों की 2,500 प्रजातियां अकेले भारत में ही हैं. 

ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली सबसे असरदार औषधियां 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की लिस्ट में कच्चा लहसुन, अश्वगंधा, अपामार्ग, भृंगराज, गुग्गुलु, कलौंजी, बेल, खदिरा, घृतकुमारी यानी एलोवेरा. शतावरी, पलाश, अमलतास, भृंगराज, सुंथी, रसोना, पिप्पली, हरीतकी, बिभीतकी आदि शामिल हैं . 

इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में मौजूद फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स जैसे एल्कलॉइड, टैनिन, सैपोनिन, एमोडिन, फेरिक क्लोराइड, फेनोलिक्स और वाष्पशील तेल बाहरी कोलेस्ट्रॉल अवशोषण और अंतर्जात कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण को कम करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में मौजूद विभिन्न फाइटोकेमिकल्स एचएमजी-सीओए रिडक्टेस गतिविधि को कम करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण, सक्रिय लिपिड, लेसिथिन-कोलेस्ट्रॉल एसाइलट्रांसफेरेज़ को कम करने में मदद करता है और रक्त में एचडीएल-सी को भी बढ़ाता है.

इस जड़ी का पानी नसों से साफ कर देगा सारा कोलेस्ट्रॉल, शुगर से लेकर वेट तक होगा कम

फाइटोस्टेरॉल कैसे करते कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में मौजूद फाइटोस्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल को बांध सकते हैं और इसके अवशोषण को रोकता है जिसके परिणामस्वरूप कुल सीरम कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है. सैपोनिन मिसेलस से कोलेस्ट्रॉल को अवक्षेपित होता है और पित्त एसिड के लिवर में हस्तक्षेप करता है, जिससे यह आंतों के अवशोषण के लिए अनुपलब्ध हो जाता है; यह लीवर को सीरम कोलेस्ट्रॉल से अधिक पित्त का उत्पादन करने के लिए मजबूर करता है. इससे सीरम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में गिरावट आती है. सैपोनिन लिवर सेल्स में एलडीएल-सी स्तर को भी कम करता है, जो बाद में पित्त एसिड में परिवर्तित होकर शरीर से बाहर निकल जाता है. इतना ही नहीं ये, अग्नाशयी लिपोप्रोटीन लाइपेस को रोककर ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है. 

सुबह बासी मुंह इन 7 ड्रिंक की गर्म तासीर से पिघलेगी नसों की वसा, कोलेस्ट्रॉल का मिटेगा नामोनिशान

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement