Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbs control Diabetes: इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के चूर्ण की एक चम्मच शुगर लेवल करेगी कंट्रोल, खाली पेट खाएं

Diabete कम करने और शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट आयुर्वेदिक चूर्ण का उपयोग करें, बनाने का तरीका जान लें

Latest News
Herbs control Diabetes: इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के चूर्ण की एक चम्मच शुगर लेवल करेगी कंट्रोल, खाली पेट खाएं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Diabetes Kaise Kam Kare- डायबिटीज (Diabetes Control) कम करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं, खान पान में बदलाव, दवाएं और एक्सरसाइज, लेकिन आयुर्वेद में इसका बेहतरीन इलाज संभव है. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में आयुर्वेद के कई पत्ते, जड़ी बूटियां (Ayurvedic Leaves Benefits) बहुत ही लाभकारी है. आयुर्वेद के पास सेहत का खजाना है. जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन (Insulin) का उत्पादन नहीं कर पाता है, तब ब्लड शुगर बढ़ जाता है. चलिए आपको डायबिटीज का बेहतरीन इलाज बताते हैं. 

आयुर्वेद में मौजूद डायबिटीज के कुछ हर्बल उपचार (Diabetes Ayurvedic Treatment) आजमा कर देखें. आयुर्वेदिक उपाय ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और स्थिति को बिगड़ने से बचाते हैं.  कहा जाता है कि ये हर्बल उपचार इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और अग्न्याशय को मजबूत करके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखते हैं.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज फूट केयर टिप्स, अगर बढ़ गई समस्या तो हो सकता है अल्सर

गुड़मार

गुड़मार का मेडिकल नाम जिमनेमा सिल्वेस्ट्रे है, यह बारह महीने होने वाली एक बेल की पत्तियां हैं, इसकी लकड़ी भारत, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के उगती है. इसकी पत्तियां और इसकी जड़ का पाउडर डायबिटीज के लिए लाभकारी है. दोपहर और रात के खाने के आधे घंटे बाद एक चम्मच गुड़मार के पत्तों का चूर्ण पानी के साथ लें,  यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को विनियमित करने में मदद करेगा. 

सदाबहार फूल 

सदाबहार को पेरिविंकल कहते हैं, यह भारत में आमतौर पर हर जगह ही दिखाई पड़ता है.गुलाबी, लाल, सफेद रंग के फूल और छोटे छोटे पौधे हर जगह दिखते हैं.इसकी पत्तियां टाइप-2 डायबिटीज के लिए प्राकृतिक औषधि के रूप में कार्य करती हैं. आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ ताजी पत्तियों को चबाना है, रोजाना सुबह इसे चबाएं या फिर इसकी जड़ पीस लें और पानी के साथ पी लें.

गिलोय (Giloy)

गिलोय का वैज्ञानिक नाम टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया है और इसे अमरता की जड़ के रूप में जाना जाता है. गिलोय के फायदे सब जानते हैं, इसमें बहुत सारे गुण हैं, पौधे की पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह एक बेहतरीन जड़ी बूटी है, इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण हानिकारक मुक्त कणों से लड़ते हैं.  यह एक नैचुरल एंटी-डायबिटीज दवा है जो चीनी की तलब को मिटाती है. यह ब्लड में इंसुलिन और ग्लूकोज को कंट्रोल रखती है, गिलोय के पानी या फिर चूर्ण से शुगर लेवल और पाचन ठीक रहता है.

यह भी पढ़ें- सदाबहार फूल से कम होती है डायबिटीज, जानिए कैसे और क्या हैं इसके फायदे

विजयसार 

ब्लड शुगर को काबू में रखकर डायबिटीज को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए विजयसरा का उपयोग होता है. यह बहुत जाने जाना वाला पौधा नहीं है, इस जड़ी बूटी के एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण हैं जो शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल कम घनत्व वाले लिपो-प्रोटीन और सीरम ट्राइग्लिसराइड के लवेल को कम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में इसकी पत्तियां डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, इसे सुबह सबसे पहले पिएं. खाली पेट इसे पीने से बहुत ही फायदा मिलता है. आप इसका पाउडर भी ले सकते हैं. इसके अलावा कई और हर्ब्स जैसे ओरिगेनो, एलोवेरा और आवंला भी ले सकते हैं. इससे भी डायबिटीज कंट्रोल होता है

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement