Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Remedies : कोरोना के इस खतरनाक वैरिएंट से बचाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच आयुर्वेदिक नुस्खे आपको इस खतरनाक संक्रमण से बचा सकते हैं. इस मौसम में कोरोना संक्रमण के साथ ही एलर्जी, सर्दी और जुखाम से बचने के नुस्खे अपना लें. 

Latest News
Ayurvedic Remedies : कोरोना के इस खतरनाक वैरिएंट से बचाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, इम्यूनिटी भी होगी बू��स्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Remedies Prevent Coronavirus) सर्दियों के मौसम में ठंड बढ़ने के साथ ही एक बार फिर से कोरोना मरीजों ग्राफ बढ़ने लगा है. इस बार कोरोना के नए सब-वैरिएंट JN.1 ने लोगों को अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है. देश के अलग अलग राज्यों में JN.1 सब वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. यह कमजोर इम्यूनिटी वालों तेजी से और बुरी तरह से प्रभावित करता है. ऐसी स्थिति में सावधानी और आयुर्वेदिक नुस्खे आपको कोरोना के नये वैरिएंट से बचा सकते हैं.  

इन लोगों को बढ़ रहा कोरोना का ज्यादा खतरा

सर्दियों के पॉल्यूशन के साथ ही बढ़ती ठंड भी लोगों को अपनी जद में ले रही है. इसकी वजह से लोग सिर में दर्द, खांसी, बुखार, सर्दी, कफ, चेस्ट में कंजेशन, निमोनिया और आस्थमा जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. खासकर यह बच्चे और बुजर्गों के लिए ​मुश्किल भर समय है. कोविड का नया वैरिएंट तेजी से ऐसे लोगों को अपनी जद में ले रहा है. भारत के केरल में अब तक 20 हजार से भी ज्यादा कोरोना संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र  समेत दूसरे राज्यों में भी इसका खतरा बढ़ता जा रहा है. डब्ल्यूएचओ ने भी इस बीमारी से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की है. लोगों से कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाने से लेकर हाथों को साफ रखने उल्टा सीधा न खाने और खासी जुकाम के मरीजों से दूर रहने की सलाह दी है. ऐसी स्थिति में स्ट्रोग इम्यूनिटी आपको इस संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है. इससे बचा सकती है.

इम्यूनिटी को करें बूस्ट

कोरोना जैसे संक्रमण से लड़ने के लिए व्यक्ति की इम्यूनिटी स्ट्रोग होनी चाहिए. इम्यूनिटी स्ट्रोग होने पर आप इस संक्रमण से बच सकते हैं. ऐसी स्थिति में आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. आयुर्वेद बताएं ये नुस्खे अपनाकर इम्यूनिटी को स्ट्रोग कर सकते हैं. आप इस बीमारी से बचे रह सकते हैं. 

लंग्स को बनाये मजबूत

एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अपने लंग्स को मजबूत कर लें. इसके लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट योगासन प्राणायाम करें. हर दिन गर्म पानी पीना शुरू कर दें. पानी में गिलोय, तुलसी पत्ते उबालकर पीना भी बेहद फायदेमंद होता है. यह बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करता है. यह फेफड़ों को स्वस्थ बनाएं रखता है. इस मौसम में भूलकर भी ज्यादा तला भुना खाना से लेकर ठंड पानी, दही और छाछ न पिये. 

डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां

कोरोना से बचने के लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल खाएं. इसके अलावा हर दिन विटामिन डी जरूर लें. हरी सब्जियों का सेवन करें. नियमित रूप से हलदी वाला दूध पिएं. दिन में एक बार कम से ​कम गिलोय का पानी पिएं. इससे इम्यूनिटी स्ट्रोग होगी. संक्रमण से लड़ने की ताकत बढ़ेगी. 

जुकाम और सर्दी होने पर करें ये काम

सर्दी के मौसम में सर्दी या जुकाम होने पर ठंड पानी पीना बंद कर दें. इसकी जगह पर हल्का गुनगुना पानी पिएं. हर दिन नमक डालकर गरारे करें. हल्दी वाला दूध पीने के साथ ही अदरक, दालचीनी, कालीमिर्च, लौंग और तुलसी को मिलाकर काढ़ा बना लें. इसका नियमित रूप से सेवन करें. जुकाम ठीक होने के साथ ही सर्दी गायब हो जाएगी. इम्यूनिटी बढ़ने से कोरोना का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाएगा. 

एलर्जी होते ही करें ये काम

अगर सर्दी के मौसम में आपको एलर्जी हो गई है तो 100 ग्राम बादाम, 50 ग्राम शक्कर, 20 ग्राम काली मिर्च को अच्छे से पीसकर एक साथ मिला लें. अब हर दिन सोते समय एक चम्मच पाउडर का सेवन करें. इससे एलर्जी, जुकाम और सर्दी ठीक हो जाएगी. बॉडी डिटॉक्स होने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement