Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ना डॉक्टर, ना दवाएं..., Uric Acid कम करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगा फायदा

Uric Acid Remedies: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर करने के लिए आप यहां बताए आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं. इससे फायदा मिलेगा.

Latest News
ना डॉक्टर, ना दवाएं..., Uric Acid कम करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगा फायदा

Uric Acid Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Uric Acid Control: शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. हाई यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है. हाई यूरिक एसिड कोहनी, कलाइयों, टखनों और घुटनों के दर्द (Joint Pain) का कारण बनता है. इसे कम करने के लिए आप दवा का सहारा ले सकते हैं इसके अलावा डाइट और एक्सरसाइज में बदलाव कर भी यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं. कई आयुर्वेदिक उपाय (Herbs for Uric Acid) भी इसमें कारगर होते हैं. आज आपको इन आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताते हैं.

यूरिक एसिड कंट्रोल के लिए उपाय
सोंठ का पाउडर

सूखे अदरक को सोंठ कहते हैं. आप इस सोंठ का इस्तेमाल यूरिक एसिड कम करने के लिए कर सकते हैं. वैसे तो इसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है. लेकिन आप सोंठ और हल्दी को मिलाकर खाते हैं तो इससे हाई यूरिक एसिड कम होता है.

गिलोय का रस

गिलोय में कई सारे औषधीय गुण होते हैं. इम्यून सिस्टम मजबूत करने, बुखरा से राहत, पाचन में सुधार और एनर्जी के लिए यह लाभकारी होता है. इसी गिलोय का रस का इस्तेमाल शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को कम करने में भी कर सकते हैं.


हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें कैसे करें कंट्रोल


त्रिफला चूर्ण

आमलकी, हरीतकी और बिभीतकी इन तीन चीजों को मिलाकर त्रिफला चूर्ण तैयार किया जाता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी समेत कई गुणों से भरपूर होता है. यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. रात को इसका सेवन करने से जल्द ही यूरिक एसिड की समस्या से आराम मिलेगा.

पत्थरचट्टा का इस्तेमाल

हाई यूरिक एसिड से परेशान लोग पत्थरचट्टा का सेवन कर सकते हैं. यह जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत के लिए फायदेमंद है. पत्थरचट्टा के पत्तों को लें और इसे पानी में उबाल लें. पानी को ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से यूरिक एसिड लेवल काफी हद कम होगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement