Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Reduce: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो अपना लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना किसी नुकसान के नसों से बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

आज के समय में खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से कोलेस्ट्रॉल जैसी घातक बीमारी बढ़ती जा रही है. यह दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा रहता है. ऐसे में इसे आयुर्वेदिक उपायों से कंट्रोल में किया जा सकता है. 

Latest News
Cholesterol Reduce: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो अपना लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना किसी नुकसान के नसों से बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ayurvedic Tips For High Cholesterol) मॉर्डन होते लाइफस्टाइल के साथ ही खराब खानपान की वजह से कई गंभीर बीमारियां शरीर में घर कर ही हैं. इन्हीं में से कोलेस्ट्रॉल है. कोलेस्ट्रॉल नसों में जमने वाला एक गंदा वसा हैं, जो धमिनयों के अंदर धीरे धीरे एकत्र होकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसके हाई होते ही धमिनयां ब्लॉक हो जाती है. इसी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारी पैदा होती है. 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए एलोपेथी से लेकर आयुर्वेद में कई उपाय हैं, जिन्हें करने से नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर किया जा सकता है. एलोपेथी में इसके साइड इंफेक्ट्स भी हो सकते हैं, लेकिन आयुर्वेद में मौजूद उपायों का कोई साइड इंफेक्ट नहीं होता. आइए जानते हैं 5 आयुर्वेदिक औषधी, जिनसे कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के ये हैं आयुर्वेदिक टिप्स (Ayurvedic Tips For High Cholesterol)

Diabetes Remedy: इस काले फल के साथ गुठली और पत्तों को भी चट कर जाए डायबिटीज मरीज, मिनटों में डाउन हो जाएगा ब्लड शुगर

शहद और नींबू

शहद और नींबू दोनों ही कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं. यह मोटापा घटाने में कारगार होने के साथ ही नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को भी प्रभावी ढ़ग से बाहर कर देते हैं. आयुर्वेद में दोनों ही चीजों को अलग स्थान दिया गया है. इसकी वजह इनका कई गुणों से भरपूर होना है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहर, कुछ बूंदे नींबू और सिरके की डाल लें. अब इसे अच्छे से मिलाकर पी जाएं. कुछ दिनों तक ऐसा करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. 

सेब का सिरका

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल को कम करने में रामबाण दवाई का काम करता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो हर दिन एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं. हर दिन दो से तीन बार पीने से ही कोलेस्ट्रॉल डाउन हो जाएगा.  

Excess Salt Symptoms: ज्यादा नमक हाई BP-हार्ट अटैक का बनता है कारण, शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है सोडियम लेवल

धनिया के बीज भी हैं बेहतर

धनिया में हाइपोग्लायसेमिक तत्व पाया जाता है. यह शरीर में पहुंचते ही कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसका सेवन सब्जी में, भिगोकर या सिर्फ इसका पानी भी पिया जा सकता है. धनिया की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसे कोलेस्ट्रॉल ही नहीं डायबिटीज भी कंट्रोल हो जाता है. 

हल्दी

हल्दी खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर है. हल्दी में पाया जाने वाले यौगिक धमनियों की दीवारों जमने वाले प्लाक की परत को रोक देते हैं. इसे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके लिए हर दिन एक गिलास में गुनगुने पानी में थोड़ी सी हल्दी डालकर पी सकते हैं. 

Low Uric Acid:नसों में दर्द से लेकर भूलने की बीमारी देती है लो यूरिक एसिड का संकेत, जानें इसके लक्षण और कंट्रोल करने का तरीका

चुकंदर भी है फायदेमंद

चुकंदर को सलाद से लेकर इसका जूस पिया जाता है. यह कई गुणों से भरपूर है. इसमें मौजूदर केरोटेनॉइड्स और फ्लेवनॉइड्स जैसे पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इसका सेवन बेहद आसान है. इसे सुबह दोपहर शाम किसी भी समय खाया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement