Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Signs: शरीर में इन 2 जगह पर होने वाला दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का देता है संकेत, अनदेखी दिल पर पड़ सकती है भारी

किसी भी बीमारी के घातक होने से पूर्व उसके कुछ संकेत दिखाई देते हैं, लेकिन हम इन्हें इग्नोर कर देते हैं या फिर पहचान नहीं पाते हैं. इसी तरह हाई कोलेस्ट्रॉल के भी ये 2 संकेत हार्ट की समस्या बनने से पहले दिखते हैं, जिनका समय रहते इलाज कराने पर आप दिल को स्वस्थ रख सकते हैं.

Latest News
High Cholesterol Signs: शरीर में इन 2 जगह पर होने वाला दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का देता है संकेत, अनदेखी दिल पर पड़ सकती है भारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bad Cholesterol Induced Pain In Body: बदलते खानपान और दिनचर्या के बीच कोलेस्ट्रॉल एक आम और बड़ी समस्या बन गया है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है. एक गुड कोलेस्ट्रॉल जो नसों को आराम देता है. दिल के लिए अच्छा होता है. वहीं दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल है. यह एक गंदे वसा की तरह होता है, जो नसों के अंदर चिपककर खून सप्लाई को प्रभावित करता है. यह नसों को अंदर से संकरी कर देता है. इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाता है. वहीं कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक की वजह बनता है. हालांकि बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई होने पर शरीर में कई ऐसे संकेत दिखते हैं, जिन्हें समय रहते समझकर डॉक्टर से परामर्श कर लिया जाये तो दिल की धड़कने रुकने से बच सकती हैं. हार्ट अटैक या स्ट्रोक को रोका जा सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग संकेत के रूप में दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के इन लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई (Bad Cholesterol High Level) होने पर शरीर के अंदर 2 बड़े संकेत दिखाई देते हैं. इनमें कमर और दांतों के साथ ही जबड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. हालांकि ज्यादातर लोग इसे थकान या दांतों में होने वाली परेशानी को जानकर इग्नोर कर देते हैं, जबकि यह दो लक्षण हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत देते हैं. आइए जानते विस्तार जानते हैं कैसे और कब बॉडी में मिलता है इनका संकेत...

कमर के नीचले या ऊपरी भाग में दर्द (Back Pain)

शरीर में कोई भी बीमारी या पोषक तत्वों कमी और गंदगी की अधिकता के घातक बनने से पहले कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इनकी पहचान न कर पाना या इग्नोर करने पर यह जानलेवा हो जाते हैं. ऐसा ही बैड कोलेस्ट्रॉल का यह संकेत हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई होने पर कमर के निचले या ऊपरी भाग में दर्द शुरू हो जाता है, लेकिन अक्सर लोग इस दर्द को दिन भर की थकान या हड्डियों की कमजोरी मानकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह दर्द नसों में भरी बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हो सकता है, जब नसों में खून के प्रवाह में अवरोध पैदा होता है. तब नसों पर दबाव बढ़ जाता है. इसके चलते ब्लड प्रेशर हाई होने के साथ ही पीठ में तेज दर्द महसूस होता है. अगर आपको यह समस्या दिख रही है तो डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए. 

दांतों और जबड़ों में दर्द (Pain in Jaw line and toothache)

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का दूसरा संकेत दांतों और जबड़ों में तेज दर्द महसूस होना है, लेकिन ज्यादातर लोग इसकी जानकारी न होने की वजह से इस दर्द को दांतों से जुड़ी समस्या जानकर इग्नोर कर देते हैं. वह दांतों में दांतों में सेंसिटिविटी, कैविटी या अन्य किसी कारण को सोचकर दर्द की कोई भी दवा ले लेते हैं, लेकिन यह दर्द बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के हाई लेवल से जुड़ा हो सकता है. यह हार्ट अटैक आने से पूर्व का भी एक संकेत माना जाता है. ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या महसूस होतो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. इसकी अनदेखी करना जीवन को खतरे में डाल सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement