Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain Causes: कमर दर्द के साथ नजर आएं ये 7 लक्षण तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती है लिवर से जुड़ी बीमारी

Back Pain: कमर दर्द के साथ ये लक्षण दिखें तो भूलकर भी नजरंदाज न करें. ये लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.

Back Pain Causes: कमर दर्द के साथ नजर आएं ये 7 लक्षण तो तुरंत कराएं जांच, हो सकती है लिवर से जुड़ी बीमारी

कमर दर्द के साथ नजर आएं ये 7 लक्षण तो तुरंत कराएं जांच

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करना और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण कमर दर्द, पीठ दर्द की समस्या आम है. ऊपर से खराब लाइफ़स्टाइल और गड़बड़ खानपान इस समस्या को और भी बदतर बना रहा है. फिर भी ज्यादातर लोग बैक पेन या कमर में दर्द को गंभीरता के साथ (Back Pain) नहीं लेते. ऐसे में इसका खामियाजा उन्हें भारी कीमत देकर चुकाना पड़ता है. जी हां, बैक पेन या कमर में दर्द की समस्या कुछ गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं. अगर समय रहते इसकी पहचान कर इलाज न शुरू किया जाए तो यह भंयकर रूप ले सकता है. दरअसल, कमर में दर्द के साथ ये गंभीर लक्षण दिखें तो इसे कमतर नहीं (Liver Disease) आंकना चाहिए. क्योंकि यह रीढ़ की (What Cause Back Pain) हड्डियों के लिए रेड फ्लैग साइन है और इसको नजरंदाज करना आपकी मुसीबत और बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में...

ये लक्षण दिखें तो न करें इग्नोर

लगातार बुखार होना

अगर कमर दर्द के साथ लगातार बुखार रहे तो यह रीढ़ की हड्डी के लिए खतरे की घंटी है और इसे कभी नजरअंदाज न करें. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

सुबह इस हर्बल पानी को पीने से वजन होगा कम और बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता 

वजन घटना

आमतौर पर वजन घटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर कमर दर्द के साथ वजन घट रहा है तो यह गंभीर स्थिति हो सकती है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

यूरिन में खून आना 

पेशाब से खून आने के भी कई कारण हो सकते हैं. बता दें कि किडनी में स्टोन या अन्य परेशानियों की वजह से भी पेशाब से खून आ सकता है. लेकिन अगर कमर दर्द के साथ पेशाब में खून आने के भी लक्षण है तो तुरंत अलर्ट हो जाएं और डॉक्टर को दिखाएं.

पैरों का सुन्न होना

कमर दर्द के साथ-साथ अगर पैर भी सुन्न हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी नसों में भारी परेशानी हो गई है. इसके  अलावा अगर पैरों में ताकत की कमी है तो भी यह चिंता की बात है.

चलने में लड़खड़ाहट होना

वहीं अगर कमर दर्द के साथ चलने में लड़खड़ाहट है तो ये कुछ और बीमारियों के भी संकेत हैं. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

यौन अक्षमता का अहसास 

इसके अलावा अगर कमर दर्द के साथ यौन कमजोरी का अहसास हो तो यह भी गंभीर संकेत हैं. क्योंकि इसमें लोओर बैक में जो नसें रहती है वह बहुत कमजोर हो जाती हैं और इसका असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है.

इन 5 लोगों को होता है मानसिक बीमारियों का सबसे ज्यादा  खतरा, समय पर जरूरी है इलाज

पेट से जुड़ी समस्याएं होना 

कमर में दर्द के साथ अगर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि ब्लैडर एंड बोवेल डिसफंक्शन हो जाए तो इसका मतलब है बीमारी बहुत गंभीर स्थिति में पहुंच गई है. ऐसे में कमर दर्द के साथ ये उपरोक्त लक्षण दिखें तो यह लिवर की बीमारी या कैंसर के खतरनाक संकेत भी हो सकते हैं. इसलिए भूलकर  भी इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती न करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement