Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain Causes: पीठ के इन हिस्सों में दर्द हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत, न करें अनदेखा

Back Pain Causes: पीठ के अलग-अलग हिस्सों में दर्द शरीर में पनप रही किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है, इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए...

Latest News
Back Pain Causes: पीठ के इन हिस्सों में दर्द हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत, न करें अनदेखा

Back Pain Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, गलत तरीके से लेटने-बैठने के कारण अक्सर लोगों को शरीर में भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है. वहीं, लंबे समय तक डेस्क पर बैठ कर काम करने के कारण भी लोगों को कमर दर्द (Back Pain) की समस्या होने लगती है. आमतौर पर ये दर्द खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं. लेकिन, अगर आपको लंबे समय से पीठ दर्द की समस्या (Back Pain Causes) परेशान कर रही है तो इसे भूलकर भी हल्के में न लें. क्योंकि यह शरीर में पनप रही किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. दरअसल, कई गंभीर बीमारियों के कारण भी पीठ के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर दर्द (Back Pain Reasons) होता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि पीठ के अलग-अलग हिस्सों में दर्द किन कारणों से होता है...

    पीठ के दोनों साइड में दर्द का कारण (Side Back Pain)

    अगर आपको किडनी, आंत या गर्भाशय में समस्या है तो इसके कारण आपको पीठ के दोनों साइड यानी किनारों में दर्द हो सकता है. इसके अलावा किडनी की समस्याएं आपकी रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ पसलियों में दर्द पैदा कर सकती हैं. दरअसल किडनी में खराबी के कारण किडनी के आसपास के हिस्सों में दर्द की समस्या उभरने लगती है. 

    यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

    रीढ़ की हड्डी में दर्द का कारण (Spinal Pain Causes)

    इसके अलावा रीढ़ की हड्डी में दर्द स्पाइनल स्टेनोसिस समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. स्पाइनल स्टेनोसिस रीढ़ की हड्डी पर कहीं भी हो सकता है लेकिन पीठ के निचले हिस्से में सबसे आम है और इसके कारण उस हिस्से में भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है.  इसके अलावा यह स्थिति पेशाब शुरू करने में भी कठिनाई पैदा कर सकती है, साथ ही  इसका दर्द पीठ के निचले हिस्से और गर्दन में महसूस होता है.

    पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण (Lower Back Pain)

    उम्र बढ़ने के साथ पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना आम है, यह मसल्स में खिंचाव या स्लिप्ड डिस्क या हर्नियेटेड डिस्क का संकेत भी हो सकता है औक इससे खड़े होने या झुकने जैसी स्थिति में दर्द होता है. बता दें कि यह दर्द किसी दर्घटना के कारण और भी तेज हो सकता है. इतना ही नहीं कई मामलों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द कुछ प्रकार के कैंसर का संकेत भी हो सकता है, इसमें स्पाइनल ट्यूमर, फेफड़ों का कैंसर, स्तन कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर और ब्लड कैंसर शामिल हैं.

    यह भी पढे़ं-  गठिया-जोड़ों के दर्द में दवा का काम करती हैं इस फूल की पत्तियां, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

    पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द (Upper Back Pain Or Neck Pain)

    वहीं अगर किसी की ऊपरी पीठ में दर्द होता है तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी नस दब गई हैं और ऐसा तब होता है जब आसपास के टिश्यूज, हड्डी, मसल्स या टेंडन से अधिक दबाव आता है. ऐसे में अगर किसी की गर्दन में दर्द है या उनकी गर्दन में डिस्क हर्नियेशन है, तो यह नर्व्स पर चुभन पैदा कर सकता है और दर्द का कारण बनता है. 

    Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement