Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

100 का आंकड़ा पार करते ही कॉलेस्ट्रॉल से ब्लॉक होने लगती हैं नसें, ये लक्षण दिखते ही डाइट में शामिल कर लें 3 फूड्स

ज्यादा तला भूना खाने से लेकर आलस से भरी दिनचर्या की वजह से ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह से नसों में भरती गंदगी ब्लॉकेज पैदा कर रही है. इसे बचने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर हैं. इसे आराम मिल जाएगा.  

Latest News
100 का आंकड़ा पार कर��ते ही कॉलेस्ट्रॉल से ब्लॉक होने लगती हैं नसें, ये लक्षण दिखते ही डाइट में शामिल कर लें 3 फूड्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Cholesterol Control Tips) बैड कोलेस्ट्रॉल एक गंदा चिपचिपा पदार्थ है, जो बहुत अधिक तला भूना और खराब गुणवत्ता का भोजन करने से नसों के अंदर जम जाता है. इसका लेवल बढ़ते ही नसें ब्लॉक होने लगती है. यह नसों में दौड़ने वाले खून को प्रभावित करने लगती है. इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है. इतना ही नहीं खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 100 mg/dL और टोटल कोलेस्ट्रॉल 200 mg/dL ज्यादा होते ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से स्ट्रोक का खतरा भी रहता है. इतना ही नहीं इसे व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. हालांकि कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ते ही कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. इन्हें समय रहते पहचानकर कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसा करने पर​ स्थिति और भी गंभीर हो सकती है. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर दिखने वाले लक्षण औ कंट्रोल करने का तरीका...

कोलेस्ट्रॉल के हाई होते ही दिखने लगते हैं ये लक्षण

बैड कोलेस्ट्रॉल की शुरुआ में कोई लक्षण नहीं दिखाई देता, लेकिन इसका लेवल हाई होते ही खतरा बढ़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल के चलते जैसे ही नसें ब्लॉक होने लगती है. तो इसके कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. इनमें सीने में दर्द होना, कंधे या हाथों में दर्द, सांस फूलना, जी मिचलाना, थकान और बहुत ज्यादा पसीना आना शामिल है. इन लक्षणों को देखते ही सतर्क हो जाएं. अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल जांच करा लें. इसमें एलडीएल हाई आते ही 3 फूड्स का सेवन शुरू कर दें. इन फूड्स का नियमित सेवन और एक्सरसाइज कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. आइए जानते हैं वो 3 फूड्स, जिनका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल भी आसानी से कंट्रोल हो जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फूड्स

Male Fertility Losing Foods: शादीशुदा पुरुष भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स, कभी नहीं बन पाएंगे पिता

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड से लेकर कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह दिल से बीमारियों का खतरा कम कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. इसमें मिलने वाले हेल्दी फैटी एसिड गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. इनका नियमित सेवन हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है. 

लहसुन

खाने में स्वाद घोलने वाला लहसुन आयुर्वेद में कई बीमारियों को खात्मे के लिए औषधि के रूप में शामिल किया जाता है. लहसुन का नियमित सेवन आपको हार्ट अटैक से बचा जा सकता है. लहसुन के अंदर मिलने वाले कंपाउंड होते हैं. ये डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. इसके ​लिए नियमित रूप से खाली पेट लहसुन की दो कलियों की फंकी मार लें. इससे कोलेस्ट्रॉल अपने आप कंट्रोल हो जाएगा. साथ ही दिल पर आने वाला खतरा खत्म हो जाएगा. 

इस टेस्टी सब्जी से कम होगा ब्लड शुगर, मिलेंगे और 6 फायदे

दालचीनी पाउडर

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दालचीनी पाउडर भी बेहद लाभदायक है. स्वाद में हल्का मीठा लगने वाला दालचीनी का मसाला खाने में स्वाद घोलता ही है. यह एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता है. साथ ही फैट को कम करने से लेकर नसों में जमा गंदगी को साफ कर देता है. इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement