Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर देगी इस पेड़ की छाल, नसों से बाहर हो जाएगी सारी गंदगी

खराब खानपान और दिनचर्या बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा रही है. इसकी वजह से ही कम उम्र में लोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक के शिकार हो रहे हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आयुर्वेद में शामिल इस पेड़ की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर देगी इस पेड़ की छाल, नसों से बाहर हो जाए�गी सारी गंदगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ayurvedic Remedy For Bad Cholesterol: आज के समय में कोलेस्ट्रॉल एक बड़ी समस्या बन गई है. इसकी वजह से कम उम्र में ही लोग दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह से मौत के मुंह में जा रहे हैं. इसके पीछे की वजह खराब खानपान और आलस्य से भरी दिनचर्या है. इसकी वजह से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी गंदा वसा भर जाता है. यह नसों के अंदरूनी हिस्सों में चिपककर नसों में ब्लॉकेज पैदा कर देता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है. 

वहीं ब्लॉकेज की वजह से ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक अटैक आता है. इसे साइलेंट किलर कहना भी गलत नहीं होगा. क्योंकि ज्यादातर लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल का पता अटैक आने  या फिर इसके घातक बनने पर लगता है. हालांकि दवाओं के साथ सही दिनचर्या, खानपान  और घरेलू नुस्खों की मदद से इसे बैड कोलेस्ट्रॉल का कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें अर्जुन के पेड़ की छाल भी बेहद कारगर साबित होती है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज है. आइए जानते हैं इसे खाने का तरीका और फायदे...

कोलेस्ट्रॉल की रामबाण दवा है अर्जुन की छाल

अर्जुन की पेड़ की छाल बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण दवा का काम करती है. इसकी वजह अर्जुन की छाल में फाइटोकेमिकल्स से लेकर फ्लेवोनॉयड, ग्लाइकोसाइड, फेनोलिक एसिड, ट्राइटरपेनॉइड और एंटीऑक्सीडेंट का भरपूर होना है. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करती है. साथ ही अर्जुन की छाल गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करती है. अर्जुन की छाल आयुर्वेद में शामिल खास जड़ी बूटियों में से एक है. इससे हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने और कोरोनरी ध्वनियों के संचालन में सुधार करने में मदद मिलती है. इसके अलावा है यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. 

ऐसे करें अर्जुन की छाल का सेवन

अर्जुन की छाल का सेवन करने के लिए सबेस पहले इसे दूध में डाल लें. इसके बाद दूध को तब तक उबालें, जब तक वह अच्छे गाढ़ा न हो जाये. इसके बाद दूध को गुनगुना होने पर छानकर पी लें. इसका नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाता है. इसके अलावा अर्जुन की छाल का सेवन चूर्ण बनाकर भी किया जा सकता है. इसके चूर्ण को शहद के साथ पीसकर फंकी लगाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है. दिल स्वस्थ रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement