Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Sign: हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें कैसे करें कंट्रोल

आज के समय में ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ा देता है. इससे बचने के लिए ये चीजें अपना सकते हैं, जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल आसानी से कंट्रोल हो जाएगा.

Latest News
Heart Attack Sign: हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें कैसे करें कंट�्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Cholesterol: अच्छी हेल्थ और लंबी उम्र के लिए दिल का सेहतमंद होना बेहद जरूरी है, लेकिन बदलते खानपान और दिनचर्या के चलते लोग ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार है. यह नसों में जमा होकर ब्लड के फ्लो को रोक देती है. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक (Heart Attack And Stroke) का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. यही वजह है कि अब बुजुर्ग ही नहीं, युवाओं की हार्ट अटैक से मौत के कई मामले सामने आ चुके हैं. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो इसे समय रहते कंट्रोल कर सकते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आप कुछ नेचुरल तरीके अपना सकते हैं. इन्हें आजमाकर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को काबू पाना बेहद आसान है. आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल करने तरीके...

यह हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के 5 उपाय

इन चीजों को करें इग्नोर

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों को डाइट से बाहर करना भी बेहद जरूरी है. इसके लिए डाइट से प्रोसेस्ड मीट, बोलोग्रा, सलामी, पेपरोनी, रेड मीट, पिग मीट या लैंप मीट जैसी चीजों को निकाल दें. इसके साथ ही दूध, पनीर, क्रीम और मक्खन जैसी चीजों को खाने से बचें. इन फूड्स से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. यह नसों में ब्लॉकेज पैदा कर हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक के खतरे को कई गुणा बढ़ा देता है. 

खाने में शामिल करें फाइबर

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें.  यह ब्लड स्ट्रीम में घुसकर कोलेस्ट्रॉल के अब्जॉर्प्शन को कम करते हैं. इसके लिए अपनी डाइट में दलिया, राजमा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और सेब व केला जैसे फल शामिल करें. यह नसों में जमा हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने के साथ ही एचडीएल लेवल को बढ़ाते हैं. 

डाइट में शामिल करें कार्ब्स

डाइट में शामिल कार्ब्स को कम से कम कर दें. यह हार्ट रिस्क को कम करने में मदद करती है. इसके साथ ही डाइट में दलिया, साबुत अनाज, सेम, दाल और साबुत फल जैसे हाई फाइबर कार्बोहाइड्रेट जरूर शामिल कर लें. इसकी मदद से पेट देर तक भरा रहता है और ज्यादा खाने से बच सकते हैं.

वेजिटेरियन डाइट अपनाएं

डाइट में ज्यादा से ज्यादा वेजिटेरियन फूड्स को डाइट में शामिल करें. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. इसके लिए एनिमल बेस्ड प्रोटीन मांस, पोल्ट्री मछली, पनीर, दाल और टोफू को खाना शुरू कर दें. इनसे मिलने वाला प्रोटीन आपके दिल को सेहतमंद बनाएं रखता है. 

वजन को करें कंट्रोल 

दिल को हेल्दी बनाएं रखने के लिए व्यक्ति को अपने वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे मोटापा कम होता है. साथ ही हार्ट अटैक का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement