Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce High Cholesterol: मात्र ढाई रुपये से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर आ जाएगा बाहर, हेल्दी रहेगा दिल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कोलेस्ट्राॅल की समस्या होती है. इसे सही करने के लिए दिनचर्या में एक्सरसाइज शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है.

Reduce High Cholesterol: मात्र ढाई रुपये से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर आ जाएगा बाहर, हेल्दी रहेगा दिल

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करती हैं ये 5 फाइबर से भरी चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Bad Cholesterol Reduce Tips) बैड कोलेस्ट्राॅल एक साइलेंट बीमारी है जो नसों में धीरे से घुसकर इसका हाई लेवल जान पर खतरा बढ़ा देता है. यह नसों में जमा होकर उन्हें ब्लाॅक करने का काम करता है. वहीं गुड कोलेस्ट्राॅल शरीर को एनर्जी और फैट्रस के रूप में काम करता है. यह एक सीमित मात्रा तक शरीर के लिए अच्छा होता है. बैड कोलेस्ट्राॅल दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोल का खतरा पैदा करता है. इसे निकालने के लिए लोग तरह तरह की दवाईयां इस्तेमाल करते हैं, लेनिक क्या आप जानते हैं नसों में जमा मोम जैसे बैड कोलेस्ट्राॅल को मात्र ढ़ाई रुपये खर्च कर शरीर से बाहर किया जा सकता है. 

Lemon For Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देगा नींबू का रस, जानें पीने का तरीका और फायदे 

दो तरह का होता है कोलेस्ट्राॅल

कोलेस्ट्राॅल दो तरह का होता है. इनमें एक एचडीएल जो शरीर के लिए अच्छा होता है. यह बाॅडी को बुरे प्रभावों से बचाता है. साथ ही इसकी मात्रा बाॅडी में 60 मिली ग्राम प्रति डेसी लीटर से अधिक होनी चाहिए. इसका कम और हाई लेवल होना भी नुकसानदेह हो सकता है. वहीं बैड कोलेस्ट्राॅल एलडीएल होता है. यह नसों में जमा होकर ब्लाॅक करने का काम करता है. इसे ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है. वहीं इसका अधिक लेवल नसों को ब्लाॅक करके हार्ट अटैक और स्ट्राॅक का कारण बनता है. शरीर में इसकी मात्रा 100 तक सही है, लेकिन इसे ज्यादा यह घातक हो सकता है. 

Drinks For Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्राॅल की छुट्टी कर देंगे ये तीन ड्रिंक्स, बाहर आ जाएगा नसों में जमा प्लाक

मात्र 2.50 रुपये की दवाई से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्राॅल 

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, बैड कोलेस्ट्राॅल के हाई लेवल को लो करने के लिए स्टैटिन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी एक गोली मात्र ढाई रुपये की आती है. इस दवाई को नियमित लेने से कोलेस्ट्राॅल लेवल को कम किया जा सकता है. इस दवा से कोलेस्ट्राॅल लेवल कम हो जाएगा, जिसे आप आसानी से इस बैड कोलेस्ट्राॅल से निजात पाकर स्वस्थ्य जीवन जी सकते हैं. हालांकि इन दवाओं को लेने से पहले डाॅक्टर से परामर्श जरूर लें.

Cholesterol Level Chart:कोलेस्ट्राॅल की बाॅर्डर लाइन क्राॅस करते ही बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए लेवल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement