Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedies: सुबह-सुबह खाएं लहसुन और एलोवेरा,खट्टे फलों का सेवन है इसका रामबाण इलाज

Cholesterol का लेवल कम करने के लिए लहसुन, एलोवेरा और कई ऐसी चीजें हैं जो रामबाण साबित होती हैं. जानिए क्या-क्या

Latest News
Cholesterol Remedies: सुबह-सुबह खाएं लहसुन और एलोवेरा,खट्टे फलों का सेवन है इसका रामबाण इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हमारे खून में पाए जाना वाला एक फैट है जो हॉर्मोन्स (Hormones) के निर्माण औ उनके सही चरीके से काम करे के लिए जरूरी है लेकिन अगर शरीर में इसका स्तर बढ़ जाता है तो कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं. लोग इसे कंट्रोल करने के लिए कई उपाय करते हैं लेकिन यह आसानी से कम नहीं होता है. खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़े से बदलाव से इसे मैनेज किया जा सकता है.

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के सेवन के बारे में बताएंगे जो आपके लिए रामबाण (Home Remedies to control bad cholesterol) साबित होंगी. एलिसिन खून के ट्राइग्लिसराइड को कम करने में सहायक होता है जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है.
लहसुन (Garlic)

अगर सुबह सुबह आप कच्चा लहसुन खाते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल काबू में रहेगा. लहसुन (Garlic) का सेवन फायदेमंद साबित होता है. रोजाना सुबह-शाम लहसुन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कंट्रोल करता है. आप लहसुन को सब्जियों में डालकर खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- कैसे होता है बाउल कैंसर, जानिए इसके बारे में सब कुछ


मेथी का पानी पिएं

मेथी का पानी भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करता है क्योंकि मेथी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. इसके लिए रोजाना एक कप मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए

एलोवेरा पानी में मिलाकर पीएं (Alovera) 

एलोवेरा को पानी में मिलाकर दिन में कई बार पी सकते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है.

एलोवेरा

धनिया लें 

एक ग्लास पानी में 2 चम्मच धनिया बीज डालकर उबालें फिर उसे ठंडा होने दें. इस मिश्रण को दिन में 3 बार पीएं. तरबूज के बीज सुखाकर भून लें और इसका बारीक चूर्ण बना लें. 1 चम्मच चूर्ण को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह मिलाकर दिन में एक बार पीएं.

खट्टी चीजों का सेवन करें (Lemon and Orange)

नींबू और नींबू जैसी खट्टी चीजें आपका कोलेस्ट्रॉल बैलेंस करती हैं, इसलिए खट्टे फल, जैसे संतरा, अंगूर, नीबूं पानी पीना आपके लिए फायदेमंद है. आप आंवले का सेवन भी कर सकते हैं. 

इसके अलावा सेंधा नमक आपके लिए बेहतर होगा, इससे कोलेस्ट्रॉल काबू रहता है. 

रोजाना 7-8 ग्लास पानी पीएं और रोजाना वॉक करें 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement