Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Food Combinations: पपीते के साथ या कुछ मिनटों बाद न खाएं ये 5 फूड्स, पेट का बजा देंगे बैंड

खानपीन में कुछ सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. यह आपके स्वास्थ्य से लिए फायदेमंद होता है. ऐसे ही पपीते के साथ या इसके बाद इन 5 फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट में परेशानी हो जाती है. 

Latest News
Bad Food Combinations: पपीते के साथ या कुछ मिनटों बाद न खाएं ये 5 फूड्स, पेट का बजा देंगे बैंड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्वाद में मीठा और पीले रंग का फल पीपता बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक फलों में से एक हैं. यह आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ ही वजन बम करने में मदद करता है. इसके अलावा भी यह शरीर में कई सारे पोषक तत्व पहुंचाता है, लेकिन पपीते के साथ या उसके कुछ समय बाद ही इन चीजों का सेवन आपकी हालत खराब कर सकता है. यह स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है. इतना ही नहीं यह पेट की गड़बड़ी से लेकर हार्मोस को प्रभावित करता है. ऐसे में भूलकर भी इन पीपते के बाद इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं, जिन्हें पपीते के बाद सेवन नहीं करना चाहिए. 

Air Pollution Effects On Skin: सेहत ही नहीं आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है पॉल्यूशन, जानें इससे बचने के ये 5 उपाय

कच्चा अंडा

पपीते के बाद भूलकर भी कच्चा अंडा नहीं खाना चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए जहर का काम करता है. इसकी वजह पपीते में मौद पैपेन अंडे से मिलने वाले प्रोटीन को तोड़ देता है. यह पेट में दर्द, मतली और उल्टी की समस्या को बढ़ाता है. पपीते में मौजूद पैपेन कच्चे अंडे में मौजूद बैक्टीरिया को भी नष्ट कर सकता है. इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. 

दूध या उससे बने उत्पाद

पपीते में एक एंजाइम होता है, जिसे पैपेन कहा जाता है. यह दूध को पचाने में मदद करता है. यह दूध पपीते के साथ या दूध के बाद बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. यह दूध में मौजूद प्रोटीन को तोड़ सकता है. यह पेट में दर्द, मतली और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

चिकन या मछली

पपीते में मौजूद पैपेन चिकन और मछली में मौजूद प्रोटीन को तोड़ सकता है. इससे पेट की समस्याएं होती है. पपीता खाने के तुरंत बाद भूलकर भी चिकन या मछली नहीं खानी चाहिए. यह पेट में दर्द, मतली और उल्टी जैसी समस्याएं बढ़ा देता है. पपीते में मौजूद पैपेन चिकन और मछली में मौजूद बैक्टीरिया को भी नष्ट कर सकता है. इसे फूड पॉइ​जनिंग का खतरा बढ़ जाता है. 

ये है Vikas Divyakirti की दिनचर्या, जानें उठने से लेकर पढ़ने तक का रूटीन
 

अनार और पपीता

कुछ लोग फलों की चाट में पपीता और अनार के दानों को साथ शामिल कर लेते हैं. यह अनार के बीजों को पचाने में मुश्किल पैदा करता है. इसकी वजह से पेट में दर्द, मतली और उल्टी की समस्या होती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भूलकर भी पपीता और अनार का सेवन साथ न करें. यह आपको अस्पताल पहुंचा सकता है.

मसालेदार खाना

पपीता खाने के बाद भूलकर भी मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए. यह पेट में जलन और दर्द को बढ़ा सकता है. इसकी वजह से पेट में तूफान सा मच जाता है. पाचन क्रिया को डैमेज करता है. इससे बचने के लिए भूलकर भी पपीते के बाद मसालेदार खाना न खाएं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement