Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bay Leaf Control Diabetes: इस एक सूखे पत्ते को खाते ही डाउन हो जाएगा हाई ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों की दिक्कत भी होगी खत्म

हर साल करोड़ों लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी की जद में आ रहे हैं. इसकी वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाती है. ऐसे में सही खानपान और लाइफस्टाइल से इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है.

Latest News
Bay Leaf Control Diabetes: इस एक सूखे पत्ते को खाते ही डाउन हो जाएगा हाई ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों की दिक्कत भी होगी खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से है, जो एक बार शरीर में पनपने के बाद जिंदगी भर रहती है. इस बीमारी में ब्लड शुगर अनियंत्रित हो जाता है. यह कभी भी बढ़ने और घटने लगता है. इसकी वजह से व्यक्ति अंधा तक हो सकता है. कई बार अचानक ब्लड शुगर हाई होने लोगों की जान तक जा चुकी है. हर साल करोड़ों लोग इस खतरनाक बीमारी की जद में आ रहे हैं. इसकी वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाती है. ऐसे में सही खानपान और लाइफस्टाइल से इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है. खानपान में शामिल किए जाने वाले कुछ मसाले भी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी को आसानी से कंट्रोल कर देती है. इन्हीं में से एक तेजपत्ता है.

सूखा सा दिखने वाला तेजपत्ता कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, सी से लेकर कई सारे खनिज पाएं जाते हैं, जो ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल करते हैं. इन पत्तों को खाने से ब्लड शुगर से लेकर पेट की दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. यह हार्ट हेल्थ के लिए भी किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. आइए जानते हैं डायबिटीज मरीजों को इस पत्ते का सेवन कैसे करना चाहिए. इसके शरीर को और क्या क्या फायदे मिलते हैं...

इस तरह खाएं तेज पत्ता

हर दिन 1 से 3 ग्राम तक तेज पत्ते का सेवन करें. इसके बाद अपने ब्लड शुगर को माप जरूर लें. एक महीने तक लगातार ऐसा करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा. इसे सब्जी बनाने से लेकर सूप में डालकर लिया जा सकता है.डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसकी वजह तेज पत्ता ​इंसुलिन को बेहतर कर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इसमें लिने वाले पॉलीफेनोल्स ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करते हैं. इसके हाई लेवल को आसानी से कम कर देते हैं. 

ये हैं तेज पत्ते के फायदे 

-मसालों में अहम भूमिका निभाने वाला तेज पत्ते शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तेज पत्ता खाने से शरीर में विटामिन ए से लेकर सी पूर्ति होती है. यह डायबिटीज को आसानी को कंट्रोल कर देता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर स्किन को भी अच्छा रखता है. 

-तेज पत्ते में एंटी फंगल गुण पाएं जात हैं. यह फंगल इंफेक्शन को दूर करने के साथ ही बालों में डैंड्रफ को भी साफ कर देती है. इन्हें धोकर बालों पर लगाया जा सकता है.

-तेज पत्ते में मिलने वाले पोषक तत्व स्ट्रेस यानी तनाव को कम करते हैं. इनका नियमित सेवन स्ट्रेस लेवल को सही रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement