Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cardiovascular Exercise: दिल, दिमाग और डायबिटीज सबका ख्याल रखती हैं कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज, जानिए कैसे

Cardio Benefits in Diabetes and blood pressure: अगर आपको भी हर छोटे बड़े काम को करते समय आलस आता है या आप जल्दी थक जाते हैं, तो आपको कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करनी चाहिए. यह आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती हैं.

Latest News
Cardiovascular Exercise: दिल, दिमाग और डायबिटीज सबका ख्याल रखती हैं कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज, जानिए कैसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जब हृदय को स्वस्थ बनाए रखने की बात आती है, तो कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आपका हृदय एक महत्वपूर्ण अंग है जो आपके पूरे शरीर में ब्लड फ्लो करने के लिए अत्याधिक मेहनत करता है. आपका हृदय आपके सभी अंगों और ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है. रोजाना कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करने से होना आपके हृदय को मजबूत और कुशल रहने में मदद मिलती है. आज हम कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज के महत्व के बारे में आपको बताएंगे कि यह आपके हृदय स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकती हैं. इसके अलावा ये कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज कौन-सी एक्सरसाइज होती हैं और इन्हें कैसे करना चाहिए.

हृदय व्यायाम क्या है?
हृदय व्यायाम (Heart Exercise) को स्वस्थ हृदय की कुंजी भी कहा जाता है. हृदय संबंधी एक्सरसाइज को एरोबिक एक्सरसाइज के रूप में भी जाना जाता है. ऐसी कोई भी गतिविधि जो आपकी हृदय के काम करने की गति को बढ़ा देती है और आपकी सांस लेने की दर को बढ़ा देती है उन्हें Cardiovascular Exercise में रखा गया है. जैसे चलना, टहलना, तैरना, साइकिल चलाना, डांस करना, या यहां कि रस्सी कूदना आदि ये सभी गतिविधियां आपके हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं. 

Cardiovascular Exercise के फायदे

1. हृदय को मजबूत बनाना 
आपके शरीर की किसी भी अन्य मांसपेशी की तरह, आपके दिल को भी मजबूत रहने के लिए एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है. जब आप कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं, तो आपका दिल ब्लड पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करता है, जो इसे और अधिक मजबूत बनने में मदद करता है. नियमित एक्सरसाइज से आपका हृदय प्रत्येक धड़कन के साथ अधिक रक्त पंप कर सकता है, जिससे इस महत्वपूर्ण अंग पर तनाव कम हो जाता है.

2. ब्लड सर्कुलेशन को सुधारना
हार्ट एक्सरसाइज आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है. यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है और हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग जैसी विकासशील स्थितियों के जोखिम को कम होता है. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से आपके अंगों और ऊतकों को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिससे आपके शरीर के पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

3. हृदय रोग के जोखिम को कम करना
रोजाना  Heart Exercise करने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है.  यह एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाते हुए वजन को प्रबंधित करने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में भी मदद करती हैं.  इन सभी कारणों से एक स्वस्थ हृदय प्रणाली में योगदान करते हैं और हृदय से संबंधित बीमारियों के विकास की संभावना को कम करते हैं.

4. एंड्यूरेंस में इजाफा 
कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज आपके एंड्यूरेंस लेवल में सुधार करती है. रोजाना एक्सरसाइज आपको दैनिक कार्यों को आसानी से करने और आलस को कम में भी मदद करती हैं. अपनी कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस को बढ़ाकर, आप थकावट महसूस किए बिना लंबे समय तक अपने काम को कर सकते हैं.

5. मूड और मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर होना
हार्ट एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन जारी होता है जिसे अक्सर "फील-गुड" हार्मोन कहा जाता है. ये हार्मोन आपके मूड को बेहतर बनाता है. तनाव कम करता है और डिप्रेशन और चिंता को कम करता है. जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप अपने मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाते हैं जिससे मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है.

6. डायबिटीज को करे कंट्रोल
अगर आप रोजाना Cardiovascular Exercise करते हैं तो इससे आपकी मसल्स की ग्लूकोज का इस्तेमाल करने की क्षमता बढ़ेती है. जिससे आपको Diabetes को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल तो कंट्रोल रहेगा ही साथ ही डायबिटीज की वजह से होने वाली दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होगा.

7. मसल्स को करे मजबूत
कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करती हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. ये एक्सरसाइज आपके पोस्चर सही करने और मसल्स को टोन्ड करने के लिए भी ये परफेक्ट है. रोज़ाना कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज करने से आपके मसल्स भी मजबूत होते हैं.


कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज के प्रकार

इतना सब जान लेने के बाद आपके मन में एक बात अवश्य ही खटक रही होगी कि आखिरखार Cardiovascular Exercise कौन-कौनसी होती है. दरअसल इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है. रस्सी कूदना, किकबॉक्सिंग, डांसिंग, सीढ़ियों पर भागना, स्विमिंग या जॉगिंग आदि Cardiovascular Exercise के ही प्रकार हैं, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं. इन एक्सरसाइज को आप दिन के किसी भी समय कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़े: Healthy Meal Prep Ideas for Busy Professionals: सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक, ऐसे तैयार करें अपना खाना 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement