Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sprouts Benefits: पोषक तत्वों का खजाना है अंकुरित अनाज, जान लें स्प्राउट्स खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Sprouted Grains: हेल्दी और फिट रहने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत ही जरूरी होता है. आप अपनी डाइट में अंकुरित अनाज को शामिल कर सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं.

Latest News
Sprouts Benefits: पोषक तत्वों का खजाना है अंकुरित अनाज, जान लें स्प्राउट्स खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Sprouted Grains

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sprouted Grains Benefits: अनाज को अंकुरित करके खाने से इसके पोषक तत्व और भी अधिक बढ़ जाते हैं. अंकुरित अनाज खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. आप मूंग दाल, काले और सफेद चने, गेहूं, मसूर दाल, राई के बीज आदि को अंकुरित करके खा सकते हैं. यह सभी अंकुरित अनाज विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. अनाज को अंकुरित करने के लिए पहले इन्हें पानी में भिगोकर रखें. पानी से निकालने के बाद इन्हें नम स्थान पर रख दें. ऐसा करने से इनमें अंकुर निकल आएंगे. आप इन्हें सलाद या स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं.

अंकुरित अनाज खाने के फायदे
बेहतर पाचन के लिए

इनमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह पाचन के लिए अच्छे होते हैं. इनका सेवन करना गैस, ब्लोटिंग और अपच आदि समस्याओं को दूर करता है. अंकुरित अनाज खाने से पाचन एंजाइमों के स्राव बढ़ता है. इससे पाचन आसान होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए

रोगों से बचने और सेहत दुरुस्त रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी होता है. अंकुरित अनाज में मौजूद गुण इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है.


लहसुन के साथ मिला लें ये 1 मीठी चीज, खाते ही नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल जड़ से हो जाएगा साफ


वजन कंट्रोल करने के लिए

वेट को कंट्रोल करने में भी अंकुरित अनाज फायदेमंद साबित होता है. इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. ऐसे में कम खाने से वेट कंट्रोल में रहता है.

हार्ट हेल्थ के लिए

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अंकुरित अनाज फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद गुण हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं.

उच्च पोषक तत्वों के लिए

अनाज में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन्स आदि पोषक तत्व होते हैं. इन्हें अंकुरित कर खाने से इनके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है. आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन सी और बी की मात्रा अंकुरित अनाज में बढ़ जाती है. इन्हें खाने से आप स्वस्थ रहते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement