Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shatavari Benefits: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है ये पहाड़ी जड़ी-बूटी, इम्यूनिटी और पाचन भी रहता है मजबूत

Shatavari Benefits: शतावरी का सेवन करने से पुरुष और महिला दोनों को ही कई तरह की गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यहां जानिए रोजाना इसके सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

Shatavari Benefits: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है ये पहाड़ी जड़ी-बूटी, इम्यूनिटी और पाचन भी रहता है मजबूत

इन बीमारियों का रामबाण इलाज है ये पहाड़ी जड़ी-बूटी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आर्युवेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं, जिनका इस्तेमाल सालों से कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जा रहा है, इन्हीं में से एक है शतावरी (Shatavari Benefits). बता दें कि शतावरी में प्रोटीन, शुगर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है, इतना ही नहीं ये विटामिंस का भी अच्छा स्रोत है. ऐसे में शतावरी का सेवन करने से पुरुषों को कई समस्या में फायदा मिलता है. इतना ही नहीं यह महिलाओं में (Shatavari Herb) इम्यूनिटी को बूस्ट करती है जिससे बीमारियां पास भी नहीं फटकती और यह मां में दूध के प्रोडक्शन को बढ़ाती है. साथ ही मेन्सट्रूअल फ्लो को नियंत्रित करने में मददगार है. इसके अलावा पुरुषों के प्रजनन (Sperm Count) स्वास्थ्य के लिए भी शतावरी बेस्ट ऑप्शन है. आइए जानते हैं महिलाओं और पुरुषों के लिए कितना फायदेमंद है शतावरी और क्या हैं इसके फायदे...

महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए है बेस्ट (Shatavari For Women Health) 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ शतावरी खाने से प्रीमैन्सट्रूअल सिंडोम यानी पीएमस का लक्षण कम होता है. साथ ही यह पीरियड्स में ब्लड फ्लो को संतुलित कर उसे नियमित करने में मददगार है. इतना ही नहीं शतावरी महिलाओं में फर्टिलिटी को बूस्ट करती है और दूध का प्रोडक्शन बढ़ाती है. इसके अलावा शतावरी दूध के प्रोडक्शन के साथ-साथ दूध में पोषक तत्वों को भी बढ़ा देती है जो शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. शतावरी हॉट फ्लैश, मूड स्विंग और मेनोपोज से पहले होने वाली परेशानियों को कम करती है. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाने में भी यह मदद करती है.

Raw Banana Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है हरा केला, जानें इसे खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

पुरुषों के लिए है फायदेमंद (Shatavari For Mens Health) 

शतावरी पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. बता दें कि शतावरी पुरुषों में स्पर्म और सीमेन क्वालिटी और गुणवत्ता दोनों को बढ़ाती है. यही वजह है कि जब भी कोई कपल फर्टिलिटी की शिकायत लेकर आय़ुर्वेदिक डॉक्टर के पास आते हैं तो सबसे पहले दोनों को शतावरी लेने की सलाह देते हैं.

Walking Benefits: हर दिन इतने कदम चलने की डाल लें आदत, नहीं होगा बीमारियों का डर, बुढ़ापे तक रहेंगे फिट 

डाइजेशन और मूड करे बेहतर (Shatavari For Strong Immune System) 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ शतावरी शरीर में एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन को रिलीज करती है, जो एक तरह  के हैप्पी हार्मोंस हैं. इनसे तनाव, चिंता या डिप्रेशन की समस्या दूर होती है. साथ ही शतावरी के सेवन से सुकून की नींद आती है. इसके अलावा शतावरी को गट क्लीन्ज़र भी कहते हैं और यह आंतों को डिटॉक्सीफाई करती है. साथ ही यह शरीर के पाचन एंजाइम्स की एक्टिविटी को बढ़ाती है. बता दें कि शतावरी को दूध में मिलाकर पीया जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement